up cm yogi aditynath

‘सबका साथ,सबका विकास’ के इरादे के साथ नई संभावनाओं को उड़ान देगा बजट : CM योगी

405 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने आज अपना 5वां व पूर्ण बजट सत्र 2021-22 के लिए पेश किया। इस सत्र का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपए है। इस साल बजट पिछले सत्र के बजट की तुलना में 38 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है।

BJP सरकार के पहले CM बने योगी, जिनकी देखरेख में 5वीं बार पेश हुआ UP का बजट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट नई संभावनाओं को उड़ान देने का माध्यम बनेगा। यह बजट किसान, नौजवान, महिलाएं सभी वर्गों के विकास के लिए है। हमारा हर घर को नल और हर हाथ को काम देने का संकल्प है।

  • योगी सरकार ने आज अपना 5वां व अंतिम पूर्ण बजट पेश किया
  • कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपए, पिछले सत्र से 38 हजार करोड़ ज्यादा

UP कैबिनेट भी हुई ई-कैबिनेट 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के ही नहीं बल्कि देश के किसी भी राज्य के पहले पेपरलेस बजट के लिए प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और उनकी पूरी टीम का मैं दिल से अभिनंदन करता हूं। मुझे खुशी है कि आज से हमारी कैबिनेट भी ई-कैबिनेट हो गई है। बजट से पहले ई-कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई थी।

मुख्यमंत्री की प्रेस कांफ्रेंस की बड़ी बातें :-

  • इस बार का बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपए का है, ये 2020-21 के बजट से 7.3% अधिक है। हर गांव को सड़क, हर गांव को डिजिटल और हर घर में नल पहुंचाया जाएगा। महिलाओं के लिए भी नई योजनाएं शुरू की गई है। महिला समार्थ्य योजना व मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना की शुरुआत की गई है। अभ्युदय कोचिंग योजना के अंतर्गत टेबलेट भी देने का काम सरकार करेगी। इसका प्रावधान बजट में कर दिया गया है।
  • प्रदेश के अंदर खेल कूद के प्रोत्साहन के लिए भी बजट की व्यवस्था की गई है। जिस मंडल पर राज्य विश्वविद्यालय नही है वहां राज्य विश्वविद्यालय का निर्माण किया जाएगा। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी बजट में बड़ी व्यवस्था की गई है।
  • प्रदेश सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन कराएगी। 5 लाख का स्वास्थ्य कवर भी सरकार देगी। प्रदेश में व्यापारी का भी रेजिस्ट्रेशन होगा। जिसमें व्यापारी के साथ दुर्घटना होने की दशा में 10 लाख का बीमा कवर दिया गया। पुणे की नेशनल लैब की तर्ज पर प्रदेश में भी एक संस्थान का लखनऊ में बनेगा।
  • एक्सप्रेस वे पर लगातार काम हो रहा है। गंगा एक्सप्रेस के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए बजट की व्यवस्था की गई है। गावों को सड़क से जोड़ने के लिए बजट में व्यवस्था की गई है। एयर कनेक्टिविटी को भी उत्तर प्रदेश सरकार बड़े स्तर पर बढ़ा रही है।
  • वित्त वर्ष 2021-22 में आबकारी विभाग से 41500 करोड़ रुपए के राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा गया है। जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। कुशीनगर में भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। प्रदेश में पुलिस के लिए भी इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था की गई है।

‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना का आकार है UP Budget 2021-22 : सीएम योगी

पिछले सत्र से 38 हजार करोड़ बड़ा बजट पेश

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अपनी सरकार का 5वां व पूर्ण बजट 2021-22 पेश किया। इस सत्र का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ (5,50,270.78 करोड़ रुपए) का है। जबकि 2020-21 में बजट 5.12 लाख करोड़ रुपए का था। इस साल बजट 38 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है।

Related Post

Uddhav Thackeray

उद्धव ठाकरे को हुआ दुःख- जिसको दी जिम्मेदारी, उसी ने मेरी पीठ में घोंपा छुरा

Posted by - July 6, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को कहा कि, एकनाथ शिंदे ने…
CM Yogi

पीठ का सपना साकार कर गोरखपुर आए गोरक्षपीठाधीश्वर योगी का हुआ जोरदार स्वागत

Posted by - January 27, 2024 0
गोरखपुर । ढोल नगाड़ों की थाप पर श्रीराम चित्रांकित केसरिया ध्वजा लहराते, झूमते-नाचते युवा, महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे। सीएम की सवारी…
JP Nadda

सपा सरकार में काशी विश्वनाथ धाम का सपना कभी पूरा नहीं होता : जेपी नड्डा

Posted by - December 13, 2021 0
भारतीय जनता पार्टी बृज क्षेत्र के बूथ अध्यक्ष सम्मेलन को रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP…
CM Yogi

आयुष विभाग की 238 करोड़ की 271 विकास परियोजनाओं का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

Posted by - March 6, 2024 0
लखनऊ । प्रदेश में आयुष पद्धति के जरिए हेल्थ टूरिज्म के सेक्टर में सबसे अधिक संभावनाएं हैं। आयुष से जुड़ी सभी…