UP Weather : लखनऊ में मौसम ने ली करवट, गरज-चमक के साथ पड़ी बौछारें

632 0

लखनऊ। राजधानी में गुरुवार को दोपहर मौसम  (UP Weather) ने अचानक करवट ली सुबह से धूप खिली थी दोपहर होते ही बादलों ने आसमान को घेर लिया कुछ ही देर में बादल गरजने लगे और बिजली चमकने लगी गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हो गई, कहीं तेज बौछारें पड़ी तो कहीं बूंदाबांदी होती रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम में यह बदलाव अचानक हुआ और आगे मौसम साफ हो जाएगा।

स्काईमेट वेदर एजेंसी के पालावत ने बताया कि मौसम में यह बदलाव राजधानी और आसपास के इलाके में ही हुआ है। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आ रही हवाएं वातावरण में नमी पढ़ा रही हैं। उधर शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएं जब नमी वाली हवाओं के साथ टकरा रही हैं  जिससे बादल गरज रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मौसम (UP Weather) में इस बदलाव की उम्मीद नहीं थी लेकिन राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। जिसके चलते बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगह बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान था लेकिन गुरुवार को मौसम साफ रहना था उन्होंने कहा कि यह बदलाव अस्थाई है और कुछ समय बाद मौसम फिर सामान्य हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान में बना हुआ था उसके चलते मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र में बारिश हो रही है। मौसम में आए इस बदलाव से खासकर उन लोगों को दिक्कत हुई जो सड़कों पर थे। अचानक बारिश होने से कई लोगों को भीगना पड़ा लोगों ने बारिश से बचने के लिए जहां जगह मिली वहां रुक गए।

बारिश का सिलसिला 2:00 बजे के करीब शुरू हुआ हजरतगंज आसपास के इलाकों में तेज बौछारें पड़ी। वहीं 2:30 बजे के करीब ट्रांस गोमती एरिया के अलीगंज महानगर डालीगंज जानकीपुरम आसपास इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई बारिश का यह सिलसिला फिलहाल अभी भी जारी है। हालांकि मौसम विज्ञानियों ने साफ किया है कि यह बदलाव स्थाई है और कुछ देर के बाद मौसम  (UP Weather)साफ हो जाएगा।

Related Post

CM Yogi in Mirjapur

गरीब कल्याण की योजनाओं पर डकैती डालने का काम करते हैं परिवारवादी लोग: सीएम योगी

Posted by - May 8, 2023 0
मीरजापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि जिन लोगों ने आपको एक-एक बूंद पानी के लिए तरसाया था,…
Bsp chief mayawati

पंचायत चुनाव टाल दिए जाते तो ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की मृत्यु नहीं होती: मायावती 

Posted by - April 30, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने कोरोना के चलते चुनाव में लगे कर्मचारियों की मौत पर…