UP Weather : लखनऊ में मौसम ने ली करवट, गरज-चमक के साथ पड़ी बौछारें

352 0

लखनऊ। राजधानी में गुरुवार को दोपहर मौसम  (UP Weather) ने अचानक करवट ली सुबह से धूप खिली थी दोपहर होते ही बादलों ने आसमान को घेर लिया कुछ ही देर में बादल गरजने लगे और बिजली चमकने लगी गड़गड़ाहट के साथ बारिश शुरू हो गई, कहीं तेज बौछारें पड़ी तो कहीं बूंदाबांदी होती रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौसम में यह बदलाव अचानक हुआ और आगे मौसम साफ हो जाएगा।

स्काईमेट वेदर एजेंसी के पालावत ने बताया कि मौसम में यह बदलाव राजधानी और आसपास के इलाके में ही हुआ है। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आ रही हवाएं वातावरण में नमी पढ़ा रही हैं। उधर शुष्क उत्तर पश्चिमी हवाएं जब नमी वाली हवाओं के साथ टकरा रही हैं  जिससे बादल गरज रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मौसम (UP Weather) में इस बदलाव की उम्मीद नहीं थी लेकिन राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। जिसके चलते बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगह बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान था लेकिन गुरुवार को मौसम साफ रहना था उन्होंने कहा कि यह बदलाव अस्थाई है और कुछ समय बाद मौसम फिर सामान्य हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो कम दबाव का क्षेत्र राजस्थान में बना हुआ था उसके चलते मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र में बारिश हो रही है। मौसम में आए इस बदलाव से खासकर उन लोगों को दिक्कत हुई जो सड़कों पर थे। अचानक बारिश होने से कई लोगों को भीगना पड़ा लोगों ने बारिश से बचने के लिए जहां जगह मिली वहां रुक गए।

बारिश का सिलसिला 2:00 बजे के करीब शुरू हुआ हजरतगंज आसपास के इलाकों में तेज बौछारें पड़ी। वहीं 2:30 बजे के करीब ट्रांस गोमती एरिया के अलीगंज महानगर डालीगंज जानकीपुरम आसपास इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई बारिश का यह सिलसिला फिलहाल अभी भी जारी है। हालांकि मौसम विज्ञानियों ने साफ किया है कि यह बदलाव स्थाई है और कुछ देर के बाद मौसम  (UP Weather)साफ हो जाएगा।

Related Post

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा-विश्व कीर्तिमान स्थापित करेंगी 3500 जोड़ों की शादियां

Posted by - March 18, 2021 0
लखनऊ। सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojna)  के तहत राजधानी लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में आज 3500 जोड़े…

अखिलेश सरकार ने रोक दी थी एससी/एसटी छात्रों की स्कॉलरशिप : सीएम योगी

Posted by - December 2, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने पिछली सपा सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारें बच्चों के…

विंध्यवासियों के लिए खास होगा जून माह, कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री योगी

Posted by - June 12, 2021 0
जून का महीना विंध्यवासियों (Vindhyas) के लिए बेहद खास होगा। 20 जून के बाद किसी भी दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…