भारतीय मूल के विवेक मूर्ति बने बाइडन की कोविड-19 टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष

788 0

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.  अमेरिका के नये राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए 3 सदस्यों की कोविड-19 सलाहकार बोर्ड का गठन किया है. जिसमे भारतीय-अमेरिकी विवेक मूर्ति को बोर्ड के तीन सदस्यों में से एक के रूप में चुना गया है. यह बोर्ड कोरोना महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन को सलाह देगा.

बाइडन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी से निपटना हमारे प्रशासन के समक्ष सर्वाधिक महत्वपूर्ण लड़ाइयों में से एक होगा, और विशेषज्ञ मुझे सलाह देंगे।’’ बता दे की अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से हालात काफी नाजुक बने हुए है. कोरोना से अमेरिका में अब तक 2,36,000 लोग अपनी जान गवा चुके है.

बिहार चुनाव: रुझानों में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर

डॉ. मूर्ति (43) पूर्व में अमेरिका के ‘सर्जन जनरल’ रह चुके हैं। उन्होंने 2014 से 2017 तक इस पद पर काम किया। वह अपने दो अन्य सह-अध्यक्षों- डॉ. डेविड केसलर और डॉ. मार्सेला नुनेज स्मिथ के साथ कोरोना वायरस पर बाइडन और उपराष्ट्रपति-निर्वाचित कमला हैरिस को सलाह देने वाले अग्रणी जनस्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम का नेतृत्व करेंगे।

मूर्ति का जन्म इंग्लैंड में बसे कर्नाटक के अप्रवासी परिवार में हुआ था। परिवार 1978 में न्यूफाउंडलैंड चला गया जहां उनके पिता ने मेडिकल प्रैक्टिशनर के तौर पर काम किया। आखिरकार परिवार मियामी में स्थानांतरित हो गया। मूर्ति ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बायोकेमिकल साइंस की पढ़ाई की। उन्होंने याले स्कूल ऑफ मेडिसिन और याले स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमडी और एमबीए की डिग्री हासिल की।

मूल रूप से कर्नाटक से संबंध रखने वाले मूर्ति (43) को 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका का 19वां सर्जन जनरल नियुक्त किया था। ब्रिटेन में जन्मे मूर्ति 37 साल की उम्र में यह जिम्मेदारी संभालने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। बाद में ट्रंप प्रशासन के दौरान उन्हें उस पद से हटा दिया गया था।

बता दें कि शनिवार को अमेरिकी चुनाव के अंतिम परिणाम आ गए थे। जो बाइडन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने गए हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडन ने 290 इलेक्टोरल वोट हासिल किए वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 214 वोट मिले।

बाइडन ने इस बात की घोषणा की कि सभी अमेरिकियों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की, ‘कुछ महीने मास्क पहनकर रखें, अपनी और दूसरों की जिंदगी बचाने में सहयोग करें। मैं हाथ जोड़कर आपसे अपील करता हूं।’अमेरिका इस समय दुनिया में कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

 

 

 

 

Related Post

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर उठाए सवाल, CWC की बैठक बुलाने की मांग

Posted by - September 29, 2021 0
नई दिल्ली। देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस में एक बार फिर से घमासान शुरू हो गया है। पूर्व केंद्रीय…
sachin vaje

एंटीलिया केस में वाजे का बयान- हटाना चाहते थे पवार, मनाने के लिए देशमुख ने मांगे थे दो करोड़!

Posted by - April 7, 2021 0
मुंबई। एनआईए ने कोर्ट में कहा था कि उन्हें यह पता लगाना होगा कि एपीआई रैंक के अधिकारी के पास…
यूपी विधानसभा चुनाव 2022

बीजेपी सरकार दिखा रही है हसीन सपने, आर्थिक सर्वे इसका प्रमाण : मायावती

Posted by - January 31, 2020 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण को सरकारी लेखा-जोखा बताया है। उन्होंने…