Bharat Biotec Covaxin

Covaxin तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल 81 फीसद प्रभावी : भारत बायोटेक

214 0

हैदराबाद । कोरोना महामारी से बचाव को लेकर देशभर में टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड का प्रयोग किया जा रहा है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) 81 फीसद प्रभावी पाई गई है। यह नतीजा तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में सामने आया है। इस परिणाम का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।

क्रिकेटर कपिल देव ने कोविड टीका का पहला डोज लिया

कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश की शीर्ष फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन (Covaxin) टीका विकसित किया है। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा है कि तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में कोवैक्सीन 81 फीसद प्रभावी पाई गई है। भारत बायोटेक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण में 25,800 लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया। भारत बायोटेक ने कहा है कि यह देशभर में अब तक का सबसे बड़ा सैंपल साइज है।

तीसरे चरण में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 81 फीसद प्रभावी

कोवैक्सीन (Covaxin) के क्लीनिकल ट्रायल के संबंध में भारत बायोटेक ने बताया है कि भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की साझेदारी में 25,800 लोगों पर कोवैक्सीन का परीक्षण किया गया। बता दें कि पिछले दिनों कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत में पीएम मोदी को भी नई दिल्ली स्थित एम्स में कोवैक्सीन का डोज दिया गया था। एक मार्च के बाद से अब तक कई हस्तियों को कोवैक्सीन (Covaxin) की खुराक दी जा चुकी है।

Related Post

कोरोनावायरस का संकट

कोरोनावायरस का संकट : फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ की रिलीज तिथि टली

Posted by - March 15, 2020 0
मुंबई। अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा स्टारर ‘संदीप और पिंकी फरार’ इन दिनों से सुर्खियों में है। हाल में फिल्म…
सबरीमला

Flashback 2019: सबरीमला में महिलाओं के सुरक्षित प्रवेश पर आदेश देने से कोर्ट का इनकार

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने महिला कार्यकर्ताओं को सुरक्षा मुहैया कराते हुए सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने का केरल सरकार…
Mayawati

मायावती ने ममता बनर्जी के साथ हुई घटना को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati)  ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ…