डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ‘वाइब्रेशन’ वाली एक्सरसाइज

882 0

नई दिल्ली। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसके होने पर व्यक्ति का शरीर ग्लूकोज को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है। ग्लूकोज शरीर में ऊर्जा (एनर्जी) का मुख्य स्रोत है। ऐसे में शरीर में सूजन बढ़ने का खतरा हो जाता है। दरअसल डायबिटीज होने के बाद व्यक्ति के शरीर में बनने वाला ग्लूकोज कोशिकाओं (सेल्स) में अवशोषित होने के बजाय, खून में घुलने लगता है। यही कारण है कि डायबिटीज के रोगी में ब्लड शुगर काफी बढ़ जाता है।

क्यों खतरनाक है बढ़ा हुआ ब्लड शुगर?

हम जो भी खाना खाते हैं, वो पेट में जाने के बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाता है और पाचनतंत्र इन भोजन के टुकड़ों से पोषक तत्व और ग्लूकोज अलग कर लेता है। शरीर इन पोषक तत्वों का इस्तेमाल शरीर के तमाम तरह के फंक्शन करने के लिए और अंगों को स्वस्थ रखने के लिए करता है। जबकि ग्लूकोज का इस्तेमाल शरीर ऊर्जा के लिए करता है। आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि ये ग्लूकोज हमारे शरीर के लिए ‘डीजल या पेट्रोल’ की तरह है, जिससे ये शरीर काम करती है। डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। शुगर को ही हम ग्लूकोज भी कहते हैं।

शरीर में जरूरत से ज्यादा ग्लूकोज हो जाने पर शरीर में सूजन आने लगती है। शरीर के अंदरूनी अंगों में सूजन के कारण ये अंग ठीक से काम नहीं कर पाते हैं और व्यक्ति बीमार हो जाता है। इसके अलावा ग्लूकोज बढ़ने के कारण शरीर में इंसुलिन का उत्पादन भी प्रभावित होता है, जो कि डायबिटीज का कारण बनता है।

शरीर को वाइब्रेट करने वाली एक्सरसाइज से डायबिटीज को बहुत जल्दी किया जा सकता है कंट्रोल

हाल में हुआ एक शोध बताता है कि शरीर को वाइब्रेट करने वाली एक्सरसाइज से डायबिटीज को बहुत जल्दी कंट्रोल किया जा सकता है। आपने भी ऐसे उपकरण देखे होंगे, जिनपर खड़े होने या बैठने से पूरे शरीर में कंपन्न होने लगता है। आमतौर पर ये वाइब्रेशन मशीनें वजन घटाने के लिए प्रयोग की जाती हैं। मगर इस शोध में बताया गया है कि इससे डायबिटीज के मरीजों को भी काफी फायदा मिल सकता है। इस शोध को International Journal of Molecular Sciences में छापा गया है।

सलाम : संगीता गौड़ अपने हिम्मत और हौंसले से मुश्किलों के बावजूद बनीं जज 

जानें कैसे डायबिटीज में फायदेमंद है वाइब्रेटर मशीन?

शोध में बताया गया है कि डायबिटीज के मरीज अगर रोजाना थोड़ा समय वाइब्रेटर मशीन पर गुजारते हैं, तो इससे उनका बॉडी ग्लूकोज बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। पूरे शरीर में कंपकंपी पैदा करने वाले वाली ये मशीनें बाजार में बहुत कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध हैं। अब सवाल उठता है कि ये वाइब्रेटिंग मशीनें डायबिटीज को कंट्रोल करने में कैसे मदद करेंगी?

पूरे शरीर के वाइब्रेशन होने पर शरीर ढेर सारे ग्लूकोज का एनर्जी के लिए करने लगता है इस्तेमाल

शोधकर्ताओं ने बताया है कि पूरे शरीर के वाइब्रेशन होने पर शरीर ढेर सारे ग्लूकोज का इस्तेमाल एनर्जी के लिए करने लगता है। इससे डायबिटीज के कारण होने वाली सूजन खत्म हो जाती है और अतिरिक्त ग्लूकोज का भी इस्तेमाल हो जाता है।

डायबिटीज रोगी अगर रोजाना थोड़ी देर कोई खेल खेलें, उछल-कूद वाली एक्सरसाइज करें या थोड़ी देर तेज गानों पर डांस करें तो भी वो खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। दरअसल डांस करने और खेल-कूद के दौरान भी शरीर में प्राकृतिक रूप से वाइब्रेशन (कंपकंपी) होती है और ऊर्जा का इस्तेमाल होता है। इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए ये गतिविधियां फायदेमंद हैं।

Related Post

Sunny Leone

कोरोना वायरस से डरीं सनी लियोनी, फैंस को सेल्‍फी नहीं देने का वीडियो वायरल

Posted by - January 29, 2020 0
मुंबई। फिल्‍मों के एक्टिंग और डांसिंग नंबर करने के बाद इन दिनों सनी लियोनी अब प्रोड्यूसर बन गई हैं। वह…
Rahul Gandhi

भारत में संकट सिर्फ कोरोना नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियां भी हैं- राहुल गांधी

Posted by - April 22, 2021 0
ऩई दिल्ली। इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि वैक्सीन रणनीति नोटबंदी…