वैष्णो देवी के यात्रियों के लिए खुशखबरी, भीड़ से मिलेगी राहत

340 0

वैष्णो देवी के यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें वैष्णो देवी के दरबार के पास भीड़ से राहत मिलने के साथ ठहरने की आधुनिक सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए भवन के करीब दुर्गा भवन का निर्माण किया जा रहा है। 4000 यात्रियों की क्षमता वाले इस उच्च सुविधाओं से लैस भवन पर 24.4 करोड़ की लागत आएगी। इस परियोजना को 18 अगस्त 2022 को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

उपराज्यपाल एवं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा ने बुधवार को दुर्गा भवन का शिलान्यास किया। उपराज्यपाल ने परियोजना को 12 महीने के रिकॉर्ड अवधि में पूरा करने के लिए आवश्यक जनशक्ति को समय पर जुटाने के लिए बोर्ड के सीईओ और कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिए। तीर्थ यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को बढ़ाने के लिए इस पांच मंजिला दुर्गा भवन में सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी।

इसके अलावा स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त प्रावधान, मौजूदा एसटीपी के साथ अपशिष्ट जल, लिफ्ट आदि सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा मैं उन भक्तों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस नेक काम में आगे बढ़कर योगदान दिया है। लगभग 6.83 करोड़ रुपये पहले ही दान के रूप में प्राप्त किए जा चुके हैं और अगले दो महीनों में एक करोड़ रुपये से अधिक राशि प्राप्त होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान के बहवलनगर में शिया मुसलमानों के जुलूस में धमाका !

गत मार्च में हुई बैठक में भक्तों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने के अलावा संबंधित एजेंसियों को भवन को सौंदर्य से डिजाइन करने के लिए निर्देश पारित किए गए थे।पिछले एक साल में भक्तों की सुुविधा के लिए प्रसाद की डाक वितरण, लाइव दर्शन के लिए मोबाइल ऐप, आनलाइन पंजीकरण आदि पर काम किया गया है। कोविड प्रोटोकाल के पालन में यात्रा के सुचारू संचालन के लिए बोर्ड प्रबंधन के प्रयासों की सराहना की गई।

Related Post

70 साल में जो बनाया 7 सालों में बेच गई भाजपा, ये असल में ‘बेच जाओ पार्टी’- सुरजेवाला

Posted by - July 17, 2021 0
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में बजट सत्र 2021-22 के दौरान एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया…
CM Dhami

सीएम धामी ने चारधाम यात्रा के लिए निशुल्क स्वास्थ्य सेवा को मेडिकल टीम को किया रवाना

Posted by - April 23, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम को बद्रीनाथ, रुद्रनाथ और हेमकुंड…