Vande Bharat Express

उत्तराखंड को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम मोदी ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

99 0

देहारादून। देशभर में रेलवे कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)  की शुरुआत की जा चुकी है। अब बारी उत्तराखंड की है। राज्य को आज उसकी पहली वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। तीन देशों की विदेश यात्रा से आज ही भारत लौटे पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express)  को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) देहरादून रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे। उसके साथ-साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

राज्य में पहली वंदे भारत (Vande Bharat Express)  की शुरुआत को लेकर स्थानीय लोगों में बेहद उत्साह देखने को मिला। उद्घाटन से पहले ही बच्चों से लेकर बड़े तक काफी लोग ट्रेन को देखने पहुंचे। विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस यह एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों, विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

सीएम धामी से मिले अक्षय कुमार, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

पीएम मोदी की तरफ से हरी झंडी दिखाए जाने के बाद 28 मई से ट्रेन का संचानल शुरू हो जाएगा। सामान्य ट्रेन से देहरादून से दिल्ली तक का सफर 6-7 घंटों में पूरा होता है जबकि वंदे भारत से ये सफर केवल 4 घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगा।

टाइमिंट और रूट

ये ट्रेन (Vande Bharat Express) सुबह 7 बजे देहरादून से चलेगी और 11.45 पर दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वहीं आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन शाम 5.20 पर चलेगी और रात 10.35 पर देहरादून पहुंचेगी। दोनों स्टेशनों के बीच केवल 5 स्टॉपेज होंगे। ये ट्रेन हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ होते हुए आनंद विहार पहुंचेगी।

किराया

देहरादून से दिल्ली तक जाने वाली वंदे भारत (Vande Bharat Express) का किराया भी सामने आ गया है। जानताकी के मुताबिक एसी चेयर कार के लिए एक यात्री का किराया 1065 हो सकता है जबकि एग्जिक्यूटिव चेयर कार के लिए किराया 1890 होगा।

Related Post

PM Modi

पूर्व प्रधानमंत्री पर हुए हमले से पीएम मोदी दुखी, जल्द स्वस्थ की कामना

Posted by - July 8, 2022 0
नई दिल्ली: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मारे जाने की घटना की जानकारी लगते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र…