UP assembly

उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021 विधानसभा में पास

722 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2021 (Religion Conversion Bill) विधानसभा में बुधवार को पास हो गया। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ( suresh khanna) ने कहा कि ऐसे पाया गया कि धर्म परिवर्तित कर धोखाधड़ी करके शादी की जा रही है। इसपर इस कानून के माध्यम से सज़ा का प्रावधान किया गया है।

मोटेरा के नामकरण पर अखिलेश यादव बोले- भगवान विष्णु से बड़ा कोई नेता नहीं

सदन में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ( suresh khanna) ने बताया कि इस तरह से धोखाधड़ी करने पर कम से कम तीन वर्ष अधिकतम 10 वर्ष जेल की सजा होगी। स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन करने वाले को दो माह पहले सूचना देनी होगी। आपको बता दें कि सरकार पहले ही अध्यादेश जारी कर चुकी है जिसे आज विधानसभा में इसे पास कराया गया।

विपक्ष ने किया विरोध

हालांकि विपक्ष ने इस विधेयक (Religion Conversion Bill) को प्रवर समिति को भेजने की सिफारिश की। कांग्रेस नेता विधानमंडल दल आराधना मिश्रा ने कहा कि विवाह करना निजता से जुड़ा मामला है। इसे जबरन रोकना उचित नहीं है। इसलिए इस विधेयक को प्रवर समिति को भेजा जाए, ताकि इस पर सुझाव आ सके, इसके बाद इसे लागू किया जाए।

वहीं सपा के संजय गर्ग ने कहा कि यह विधेयक (Religion Conversion Bill) अधिकार छीनने वाला है, संविधान विरोधी है। लिहाजा इस विधेयक को प्रवर समिति के पास भेजा जाए।

वहीं बसपा नेता विधानमंडल दल लालजी वर्मा ने कहा कि इस विधेयक (Religion Conversion Bill) की जरूरत ही नहीं है। सरकर स्वतः ही वापस ले। उन्होंने कहा कि गलत तरीके से विवाह करने के मामले में कार्रवाई के लिए पहले से ही कानून मौजूद है.  दो महीना पहले जिलाधिकारी और पुलिस के चक्कर काटने पड़ेंगे। यदि इतनी ही इसकी जरूरत है तो इसे प्रवर समिति को भेजा जाए.

सरकार ने दिया यह तर्क

इस पर सुरेश खन्ना( (suresh khanna)  ने सदन के समक्ष स्पष्ट किया कि विपक्ष गुमराह कर रहा है।  यह विधेयक संविधान विरोधी नहीं है। स्वेच्छा से विवाह करने वालों का हम स्वागत करते हैं। धोखा, फरेब और कपट के साथ विवाह करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की व्यवस्था की गयी है

Related Post

मोदी सरकार की मोनेटाइजेशन योजना पर राहुल ने किया तीखा हमला

Posted by - August 25, 2021 0
सरकारी संपत्तियों को निजी हाथों में दिए जाने की केंद्र सरकार की मोनेटाइजेशन योजना पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने…
AK Sharma

प्रदेश में किया जाएगा ग्रीन चारकोल का उत्पादन, NVVN करेगा वेस्ट-टू-चारकोल प्लान्ट की स्थापना

Posted by - February 12, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगरीय निकायों के कचरे के निस्तारण में सहयोग प्रदान करने के लिए एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड…
CM Yogi had darshan of Ramlala

सीएम योगी ने किए रामलला के दर्शन, तीर्थ यात्री सुविधा केंद्र का किया निरीक्षण

Posted by - January 29, 2024 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं। यहां से वह सड़क मार्ग…
Mamta Banerjee

ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखा लेटर, टीकाकरण नीति को बताया खोखला

Posted by - April 20, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने केंद्र के टीकाकरण अभियान पर सवाल उठाते हुए पीएम मोदी को…