यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा : नकल पर नकेल कसने के लिए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष तैयार

275 0

लखनऊ । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 18 फरवरी से शुरू हो रही है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा सकेगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा के सीधे प्रसारण के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया

परीक्षाओं के सीधे प्रसारण के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव (प्रशासन) शिव लाल ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इनके ऊपर एक राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है जिससे सभी नियंत्रण कक्ष जुड़े रहेंगे। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी, जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्रॉडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है।

यूपी बोर्ड की सख्ती, परीक्षा से पहले 1.88 लाख परीक्षार्थी आउट 

यूपी बोर्ड 938 संवेदनशील और 339 अति संवेदनशील केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी

अपर सचिव ने बताया कि इस बार 938 संवेदनशील और 339 अति संवेदनशील केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी जो पूरी परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों पर नजर रखेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों सभी जिलों के डीएम, जिला विद्यालय निरीक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नकल विहीन परीक्षा के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया था। परीक्षा के दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से, परीक्षार्थी डर को करें बॉय-बॉय

वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी हो रहे हैं शामिल 

शिव लाल ने बताया कि वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा में 30,22,607 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25,84,511 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी। इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है।

Loading...
loading...

Related Post

कोरोना

भारत में 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 24,879 मामले, संक्रमितों की संख्या 7.67 लाख पार

Posted by - July 9, 2020 0
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के सर्वाधिक 24,879 नये…
Prof. Vinay Kumar Pathak

एकेटीयू केजीएमयू के साथ मिलकर तैयार कर रहा है कोरोना से बचाव का मैटेरियल

Posted by - March 14, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध संस्थानों के विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरल…