यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से, परीक्षार्थी डर को करें बॉय-बॉय

771 0

लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल-इंटर की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं। परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी के मन में तरह -तरह के विचार आ रहे हैं। अंक अंक लाने की चिंता में परीक्षार्थी और उनके माता पिता तनाव का शिकार भी हो रहे हैं। ऐसे में हम आप से परीक्षा की फोबिया का शिकार न होने की अपील करते हैं।

बिहार की बेटी ने केरल में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया , बनी टॉपर 

किसी टॉपिक को पढ़ें तो उसके मुख्य बिंदुओं को समझने की कोशिश करें

परीक्षा को लेकर सबसे अधिक दबाव में 10वीं के बच्चे हैं, क्योंकि यह उनकी पहली बोर्ड परीक्षा है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चे खुद सोचें कि किस टॉपिक पर क्या, कितना और कितने तरीके से सवाल पूछे जा सकते हैं? जो पढ़ा है उसे रिवाइज करें और फिर आगे की पढ़ाई करें। किसी टॉपिक को पढ़ें तो उसके मुख्य बिंदुओं को समझने की कोशिश करें। इसके साथ ही किसी विषय को अपने शब्दों में लिखने की कोशिश करें। क्योंकि किताबी भाषा बहुत लंबे समय तक याद नहीं रहती। खुद से लिखने से आत्मविश्वास बढ़ता है और परीक्षा के दौरान कभी भी तनाव महसूस नहीं होता।

मेहनत और लगन का कोई विकल्प नहीं : योगी आदित्य नाथ

यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले योगी आदित्य नाथ ने बच्चों से कहा है कि वह बिना किसी तनाव के मन लगा कर परीक्षा दें। सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री ने शनिवार सुबह ट्वीट कर परीक्षा देने जा रहे बच्चों की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा- प्यारे विद्यार्थियों, युवा साथियों आज से आप सभी की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रहीं हैं। बिना किसी तनाव के या दबाव को महसूस किए, एकाग्र होकर एवं मन लगाकर परीक्षा दीजिए। मेहनत और लगन का कोई विकल्प नहीं है। इसका परिणाम सदैव सुखद होता है। आखिरी में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।

Related Post

Train Accident : हरियाणा के नारनौल में हुआ ट्रेन हादसा, पटरी टूटने से 39 डिब्बे क्षतिग्रस्त

Posted by - February 19, 2021 0
हरियाणा । हरियाणा के नारनौल में एक बड़ा ट्रेन(Train accident) हादसा हो गया है। शुक्रवार की दोपहर हुए इस ट्रेन हादसे…
Mamta Banerjee

नंदीग्राम में गड़बड़ी के आरोपों को EC ने नकारा, ममता बनर्जी को 6 पन्नों में जवाब

Posted by - April 4, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं। 1 अप्रैल को यहां…
ajmal badruddin

असम चुनाव : अपने प्रत्याशियों को कांग्रेसी राज्य में क्यों भेज रहे हैं अजमल बदरुद्दीन

Posted by - April 11, 2021 0
असम। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) अब समाप्त होने को हैं, चार राज्यों में तो हो…
Ramdas Athawale met CM Sai

केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले ने सीएम साय से की शिष्टाचार मुलाकात

Posted by - April 12, 2024 0
रायपुर। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले (Ramdas Athawale) ने आज मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री विष्णु देव…