‘मन की बात’

पीएम मोदी ‘मन की बात’ में युवाओं से कहा- जो फिट रहेगा वो हमेशा हिट रहेगा

103 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दिल्ली के हुनर हाट गए थे, जहां पर उन्होंने लिट्टी चोखा का आनंद लिया था। इस बार पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी हुनर हाट छाया रहा। रेडियो पर प्रसारित अपने मन की बात कार्यक्रम में रविवार को पीएम मोदी ने कहा कि हुनर हाट, शिल्पकारों के सपनों को पंख दे रहा है। उन्होंने कहा कि हुनर हाट ने शिल्पकारों की जिंदगी में व्यापक बदलाव किए हैं। पीएम मोदी ने 62 वें मन की बात कार्यक्रम में युवाओं को खेल से जुड़ने की सलाह दी। पीएम ने कहा कि जो फिट रहेगा वो हमेशा हिट रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले तीन साल में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर मिले

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले तीन साल में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अवसर मिले हैं, जिसमें महिलाओं की काफी संख्या है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश की विशालता और विविधता को याद करना, नमन करना हर भारतीय को गर्व से भर देता है। इस विविधता के अवसर का अनुभव आनंद से भर देने वाला होता है। कुछ दिन पहले मैंने दिल्ली के हुनर हाट में एक छोटी सी जगह में हमारे देश की विशालता, संस्कृति, परंपराओं के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि हुनर हाट में मुझे कई कारीगरों और शिल्पकारों से मिलने का मौका मिला है। हुनर हाट में भाग लेने वाले कारीगरों में करीब 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं। पिछले तीन साल में हुनर हाट से करीब तीन लाख कारीगरों को रोजगार के अनेक अवसर मिले हैं। हुनर हाट के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि वहां एक दिव्यांग महिला की बातें सुनकर बड़ा संतोष हुआ है।

अगर आपकी अधूरी रहती है नींद, तो हो सकती है ये बड़ी समस्या 

हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया

मोदी ने कहा​ कि उन्होंने (महिला) मुझे बताया कि पहले वो फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग बेचती थीं, लेकिन हुनर हाट से जुड़ने के बाद उनका जीवन बदल गया। आज वो न केवल आत्मनिर्भर हैं, बल्कि उन्होंने अपना घर भी खरीद लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमें जो विरासत में दिया है, जो शिक्षा और दीक्षा हमें मिली है, जिसमें जीव-मात्र के प्रति दया का भाव, प्रकृति के प्रति प्रेम है, ये सारी बातें हमारी सांस्कृतिक विरासत हैं।

पीएम ने प्रवासी पक्षियों का जिक्र किया

पीएम ने कहा कि भारत को जानने के लिए जब भी मौका मिले इस तरह के आयोजनों में जरूर जाना चाहिए, आप न सिर्फ देश की कला और संस्कृति से जुड़ेंगे, बल्कि आप देश के मेहनती कारीगरों की विशेषकर महिलाओं की समृद्धि में भी अपना योगदान दे सकेंगे। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारत की जैविक विविधता और सर्दियों में हिन्दुस्तान आने वाले प्रवासी पक्षियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत के वातावरण का आतिथ्य लेने के लिए दुनिया भर से अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी भी हर साल यहां आते हैं। गर्व की बात है कि तीन सालों तक भारत सीओपी कन्वेंशन की अध्यक्षता करेगा। इस अवसर को कैसे उपयोगी बनायें, इसके लिये आप अपने सुझाव जरूर भेजें।

 हमारा भारत और विशेष तौर पर मेघालय एक दुर्लभ प्रजाति का घर है

मोदी ने कहा कि हाल ही में जीव विज्ञानियों ने मछली की एक ऐसी नई प्रजाति की खोज की है। जो केवल मेघालय में गुफाओं के अंदर पाई जाती है। यह मछली ऐसी गहरी और अंधेरी भूमिगत गुफाओं में रहती है, जहां रोशनी भी शायद ही पहुंच पाती है। यह भारत की जैव-विविधता को एक नया आयाम देने वाला है। उन्होंने कहा कि ये एक सुखद बात है कि हमारा भारत और विशेष तौर पर मेघालय एक दुर्लभ प्रजाति का घर है। हमारे आस-पास ऐसे बहुत सारे अजूबे हैं जो अब भी अंजान हैं। इन अजूबों का पता लगाने के लिए खोजी जुनून जरूरी होता है।

Loading...
loading...

Related Post

कांग्रेस में शामिल

राहुल की मौजूदगी में अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने थामा कांग्रेस का हाथ

Posted by - March 27, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले अभिनेता और स्टार्स का सिलसिला जारी है। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री उर्मिला…
वजीत के लिए मैदान पर उतरेंगे विराट-रोहित

आज मुंबई के खिलाफ पहली जीत हासिल करने के मैदान मे उतरेगी बेंगलोर टीम

Posted by - March 28, 2019 0
बेंगलोर। IPL के 12वें सीजन का सातवां मैच आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और मुंबई इंडियंस के बीच एम चिन्नास्वामी…

श्रीनगर पहुंचे राजनाथ सिंह, शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को दिया कंधा

Posted by - February 15, 2019 0
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादी हमले में शहीद हुए 40 जवानों को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने…
विजय रूपाणी

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के बिगड़े बोल- सिद्धू को बताया पाकिस्तान का दलाल

Posted by - April 17, 2019 0
वलसाड। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने सिद्धू…