COVID​​​​-19

COVID-19 हालात पर राज्यों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने की बैठक

37 0

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज मंगलवार वीडियो कॉन्फ्रेंस करके COVID​​​​-19 स्थिति और टीकाकरण पर राज्यों के साथ बैठक की। केंद्रीय मंत्री ने प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। पिछले सप्ताह 23 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने देश में COVID​​​​-19 और टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की थी। केंद्रीय मंत्री ने उच्च मामले की सकारात्मकता की रिपोर्ट करने वाले जिलों पर ध्यान केंद्रित करने और समय पर ढंग से संक्रमण के प्रसार का आकलन और नियंत्रण करने के लिए पर्याप्त परीक्षण (आरटीपीसीआर के उच्च अनुपात के साथ) और प्रभावी COVID​​​​-19 निगरानी करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

भारत में पिछले कुछ हफ्तों में बड़ी संख्या में COVID-19 मामले देखे जा रहे हैं। महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, दिल्ली, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और गुजरात जैसे राज्य प्रतिदिन 1,000 से अधिक मामले दर्ज कर रहे हैं। मंडाविया ने एक उच्च स्तरीय बैठक में बुजुर्ग आबादी, स्कूल जाने वाले बच्चों के टीकाकरण और निगरानी और जीनोम अनुक्रमण पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में कोविड की स्थिति की सख्ती से निगरानी करने की सलाह दी।

संजय राउत की मुश्किलें बढ़ी, ED ने भेजा दूसरा समन

मंडाविया ने अधिकारियों को किसी भी संभावित उत्परिवर्तन के लिए स्कैन करने के लिए निगरानी और संपूर्ण-जीनोम अनुक्रमण (डब्ल्यूजीएस) पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने COVID19, और SARI/ILI मामलों के कारण अस्पताल में भर्ती होने की निगरानी का भी निर्देश दिया। उन्होंने उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले जिलों में बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण की गति बढ़ाने का आह्वान किया।

Happy Birthday Elon Musk, Tesla के सीईओ का आज 51वां जन्मदिन

Related Post

टी-20 विश्वकप

टी-20 विश्वकप पर भी मंडरा रहा है खतरा , मई में स्पष्ट हो पाएगी तस्वीर

Posted by - April 16, 2020 0
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर तस्वीर अगले महीने स्पष्ट हो पाएगी।…
पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- जरूरी न हो तो विदेश यात्रा से बनाए दूरी

Posted by - March 12, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशवासियों से विदेश यात्रा नहीं…