आंखों से फैलता है कोरोना

आंखों के नीचे सूजन और कालापन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

922 0

लखनऊ डेस्क थकान की वजह से कई बार रात में देर तक नींद आंखो से गायब रहती है और सुबह उठने पर आंखों के आसपास सूजन और कालापन रहता है। तनाव और थकान की स्थिति में यह सूजन और भी ज्यादा बढ़ जाती है जोकि देखने में काफी भद्दी लगती है। तो इस समस्या को दूर करने ये घरेलू नुस्खे अपनाएं-

ये भी पढ़ें :-अलसी इस बीमारी के लिए है मददगार, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे 

1-आंखों की सूजन कम करने के लिए फ्रिज में रखे खीरे की दो फांकें काटकर दोनों आंखों पर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखा रहने दें. ऐसा करने से आंखों को ताजगी मिलेगी और सूजन भी जाती रहेगी।

2-आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए आप चम्मच का प्रयोग भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच फ्रिज में रख दें जब ये ठन्डे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर उल्टा करके रखें. इससे धीरे-धीरे सूजन जाती रहेगी।

3-नींद भी सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. प्रयास करें कि रात में 7 से 8 घंटे की नींद तो लें ही. जब आपकी नींद पूरी होगी तो आंखों के आसपास सूजन भी नहीं होगी और अगर पहले से होगी भी तो धीरे धीरे जाती रहेगी।

4-शरीर बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए खूब पानी पीना चाहिए. दिन भर में करीब 4 से 5 लीटर तक पानी पिएं। कम पानी पीने से त्वचा शुष्क हो जाती है और इसका सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है।

Related Post

Ashok Gehlot

अशोक गहलोत का कटाक्ष-कुछ लोगों का नेहरु के नाम से बढ़ जाता है BP

Posted by - November 19, 2019 0
जयपुर। जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों पर लाठी चार्ज को लेकर केंद्र की राजग सरकार व बीजेपी नेताओं…

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी सख्ती

Posted by - November 29, 2021 0
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variants) को लेकर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर…

सपा के अध्यक्ष का रद रामपुर दौरा, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लगाया बड़ा आरोप

Posted by - September 9, 2019 0
लखनऊ डेस्क। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का रामपुर दौरा रद्द हो गया है। दौरा रद होने पर अखिलेश प्रेस कॉन्फ्रेंस…