आंखों के नीचे सूजन और कालापन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

53 0

लखनऊ डेस्क थकान की वजह से कई बार रात में देर तक नींद आंखो से गायब रहती है और सुबह उठने पर आंखों के आसपास सूजन और कालापन रहता है। तनाव और थकान की स्थिति में यह सूजन और भी ज्यादा बढ़ जाती है जोकि देखने में काफी भद्दी लगती है। तो इस समस्या को दूर करने ये घरेलू नुस्खे अपनाएं-

ये भी पढ़ें :-अलसी इस बीमारी के लिए है मददगार, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे 

1-आंखों की सूजन कम करने के लिए फ्रिज में रखे खीरे की दो फांकें काटकर दोनों आंखों पर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखा रहने दें. ऐसा करने से आंखों को ताजगी मिलेगी और सूजन भी जाती रहेगी।

2-आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए आप चम्मच का प्रयोग भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच फ्रिज में रख दें जब ये ठन्डे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर उल्टा करके रखें. इससे धीरे-धीरे सूजन जाती रहेगी।

3-नींद भी सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. प्रयास करें कि रात में 7 से 8 घंटे की नींद तो लें ही. जब आपकी नींद पूरी होगी तो आंखों के आसपास सूजन भी नहीं होगी और अगर पहले से होगी भी तो धीरे धीरे जाती रहेगी।

4-शरीर बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए खूब पानी पीना चाहिए. दिन भर में करीब 4 से 5 लीटर तक पानी पिएं। कम पानी पीने से त्वचा शुष्क हो जाती है और इसका सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है।

loading...
Loading...

Related Post

दिग्विजय का साध्वी प्रज्ञा पर निशाना

साध्वी प्रज्ञा पर दिग्विजय का निशाना, कहा- मसूद अजहर को श्राप दे देंगी तो सर्जिकल स्ट्राइक नहीं करनी

Posted by - April 28, 2019 0
भोपाल। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा पर निशाना साधा है। उन्होने ने कहा कि बीजेपी उम्मीदवार…