थर्माकोल कप में चाय व कॉफी

थर्माकोल कप में चाय व कॉफी पीने से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

21 0

नई दिल्ली। आधुनिक जीवन शैली में गर्मी, सर्दी या बारिश का मौसम क्यूं न हो कुछ लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय से होती है। इसके बाद तो दिन भर थकान और नींद भगाने के नाम पर लोग न जाने कितनी चाय व कॉफी पी डालते हैं, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जिस कप में आप चाय पी रहे हैं। कहीं वह थर्माकोल का तो नहीं है। शायद आपका ध्यान ही न गया हो ,लेकिन क्या आप जानते हैं थर्मोकोल के कप में चाय पीना आपके लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है।

कैंसर का भी बन सकते हैं कारण

जानकारों की मानें तो थर्माकोल के कप में चाय पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक है। बता दें कि ये पालीस्टीरीन से बने होते हैं जो बेहद नुकसानदेह हैं। इसलिए जब थर्माकोल के कप में गर्म चाय उड़ेली जाती है तो इसके थोड़े से तत्व चाय के साथ हमारी शरीर में भी चले जाते हैं। कई बार ये कैंसर का भी कारण बन सकते हैं। इसकी वजह से थकान, ध्यान में कमी, हार्मोंस में असंतुलन की स्थिति पैदा हो जाती है।

आंखों के नीचे सूजन और कालापन से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

थर्मोकोल कप के नियमित इस्तेमाल से पेट संबधी हो सकती हैं परेशानियां

बता दें कि अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको त्वचा संक्रमण भी हो सकता है। आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते, गले में खराश के साथ दर्द होना इसके लक्षण हैं। थर्मोकोल के कप के नियमित इस्तेमाल से पेट संबधी परेशानियां भी हो सकती हैं। दरअसल जब इसमें चाय डाली जाती है तो पहले से ही इसकी सतह पर चिपके सूक्ष्म जीवाणु और बैक्टीरिया इसमें मिल जाते हैं और चाय के साथ पेट में पहुंच जाते हैं।

थर्मोकोल कपों पर चढ़ाई जाती है आर्टिफीसियल वैक्स की एक लेयर

डॉक्टर्स बताते हैं कि थर्मोकोल के कपों पर आर्टिफीसियल वैक्स की एक लेयर चढ़ाई जाती है ताकि ये कप लीक न करें। इसलिए जब हम इसमें चाय पीते हैं तो कप के साथ ही ये वैक्स भी हमारी बॉडी में जाता है। जिस कारण आंतों का इन्फेक्शन होने की संभावना रहती है। इससे पाचन प्रक्रिया पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

loading...
Loading...

Related Post

दिशा पाटनी को इस एक्ट्रेस ने हॉटनेस में दी मात, टाइगर संग स्टू़डेंट ऑफ द ईयर 2 से कर रही हैं डेब्‍यू

Posted by - May 10, 2019 0
एंटरटेनमेंट। डेस्क टाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे और तारा सुतारिया की फिल्म ‘स्टू़डेंट ऑफ द ईयर 2′ 10 मई यानी कल…