सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

U19 World Cup : सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर

650 0

नई दिल्ली। अंडर-19 टीम इंडिया के यशस्वी जायसवाल (62) और अथर्व अनकोलेकर (55*) की पहले शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद कार्तिक त्यागी चार विकेट की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे इस विश्व कप के पहले क्वार्टरफाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हरा दिया है।

इस मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 234 रन का लक्ष्य रखा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित ओवर्स में नौ विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 159 रन बना सकी और मैच हार गई। मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए कार्तिक त्यागी को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। कार्तिक ने आठ ओवर्स में 24 रन देकर चार विकेट झटके हैं।

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुश्किल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को खासी परेशानी हुई। दिव्यांश सक्सेना 14 रन बनाकर आउट हुए। तिलक वर्मा (2) के रूप में दूसरा तो कप्तान प्रियम गर्ग (5) के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। हालांकि विपरित हालातों में यशस्वी जायसवाल क्रीज पर टिके रहे और उन्होंने 82 गेंदों पर 61 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में यह उनका तीसरा अर्धशतक है।
यशस्वी जायसवाल ने भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर तनवीर सांघा की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि यही आक्रामकता उन्हें ले डूबी और सांघा के खिलाफ 26वें ओवर की पहली गेंद पर तेज शॉट लगाने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए। यशस्वी के आउट होने के बाद भारत ने विकेटकीपर ध्रुव जुरेल का विकेट भी गंवा दिया। जुरेल 15 रन बनाकर आउट हुए।

25.1 ओवर में यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद अथर्व अंकोलकर ने जिम्मेदारी संभाली। यह खब्बू बल्लेबाज अंत तक टिका रहा। दूसरे छोर विकेट गिरते रहे लेकिन अंकोलेकर ने हिम्मत नहीं हारी। सातवें क्रम पर उतरे महाराष्ट्र के इस ऑलराउंडर ने 54 गेंदों में 55 रन की दमदार पारी खेली। जिसके बूते भारत निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 233 रन का सम्मानजनक स्कोर बना पाया।

टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज 17 रन के स्कोर पर कंगारू टीम अपना चार विकेट गंवा चुकी थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सैम फेनिंग ने सबसे अधिक 75 रन बनाए।

Related Post

मुलायम सिंह यादव पीजीआई में भर्ती

लखनऊ: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव पीजीआई के इमरजेंसी में भर्ती

Posted by - November 13, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (एसजीपीजीआई) में भर्ती हो…
पीएम मोदी

Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के संपर्क में केंद्र, पहले ही जारी की राहत राशि

Posted by - May 3, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के साथ संपर्क…

राजधानी के विभिन्न थानों में दर्ज हैं धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में 98 मुकदमें

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के निर्देशन पर जालसाजी के आरोप में आशीष श्रीवास्तव की 1 करोड़ 24 लाख से…

TikTok अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं दिखाएगा राजनीतिक विज्ञापन, जानें पूरा मामला

Posted by - October 4, 2019 0
टेक डेस्क। TikTok ने अपने प्लेटफॉर्म पर पैसे लेकर राजनीतिक विज्ञापन नहीं दिखाएगा, क्योंकि इससे टिकटॉक यूजर्स पसंद नहीं करते।…
मनोज तिवारी

दिल्ली विधानसभा चुनाव: बीजेपी के 57 उम्मीदवारों की सूची जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

Posted by - January 17, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी ने अपने 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी…