कैल्शियम और विटामिन से भरपूर इस स्वादिष्ट डिश को आज़माएं नवरात्रि व्रत के दौरान

613 0

लखनऊ डेस्क। नवरात्रि के व्रत के दौरान जब हम इतनी मेहनत करते हैं तो भला फिर एक ही प्रकार का शाकाहारी भोजन क्यों करें भला। आइए आज हम आपको बताते हैं कच्चे केले का पौष्टिक कटलेट्स। और इससे आपके शरीर को मिल जाएगें ढेर सारे फाइबर, बीटा-कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी। ग्लूटन फ्री इस फल का उपयोग आप कई तरह के व्यंजनों को बनाने में कर सकते हैं।

सामग्री :-

2 छोटे कच्चे केले

2 मध्यम आकार के आलू

1/4 कप कसावे का आटा

1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर

1 टीस्पून पुदीने के सुखे पत्ते

हिमालयन सॉल्ट (सेंधा नमक)

3 टेबलस्पून तेल

विधि :-

सबसे पहले केले और आलू को प्रेशर कूकर में डाल दें और इसके बाद इन्हें तीन सीटी लगने या दस मिनट तक पका लें। इस प्रक्रिया में हड़बड़ी बिल्कुल न करें क्योंकि हमारा मकसद इन्हें ऐसे पकाना है जिससे कि ये बिल्कुल सॉफ्ट हो जाए और इन्हें अच्छे से मैश किया जा सके।

इसके बाद इन्हें कूकर के गर्म पानी से निकाल लें और कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आलू और केले के छिलके को छील लें और इन्हें एक-एक कर किसी बड़े बर्तन में डालते जाएं।

इसके बाद उबले आलू और केले को चम्मच या पोटैटो मैशर से मसल लें।

इसके बाद इसमें ऊपर लिखे सभी मसालों को बारी-बारी से डालते जाएं और कसावे के आटे को मिलाएं और सबको अच्छे से मिला लें और एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लें।

इस प्रक्रिया के बाद अपनी हथेलियों को चिकना कर लें और इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर टिक्की के आकार का बना लें।

अब पैन को गैस पर चढ़ाकर उसमें तेल डाल लें और तेल के गर्म होने के बाद उनमें एक-एक कर इन टिक्कियों को रख दें।

धीमे आंच पर इन्हें 8-10 मिनट तक पकाए और इसके बाद इन्हें पलट दें और फिर हल्के सुनहरे होने तक पकाएं। दोनों साइड से अच्छे से पक जाने के बाद इन्हें एक प्लेट पर निकाल लें।

फलाहारी हरी चटनी के साथ इन्हें गमार्गर्म परोसें।

Related Post

साध्वी प्रज्ञा

साध्वी ने दिग्विजय को बताया आतंकवादी, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

Posted by - April 26, 2019 0
भोपाल। भाजपा की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को आतंकवादी बताया है।…