महिलाओं की समस्याएं अब होंगी चुटकियों में समाप्त, वैज्ञानिकों ने खोज निकाली तकनीक

682 0

लखनऊ डेस्क। महिलाओं की समस्याओं से छुटकारा दिलाने वाली नई तकनीक वैज्ञानिकों ने खोज निकाली है जिससे अब आपकी तमाम समस्याओं खत्म हो जाएंगी। महिलाओं की तनावपूर्ण लाइफस्टाइल, शादी की बढ़ती उम्र, शराब का अधिक सेवन, बढ़ते मोटापे के साथ महिलाओं के पेट में पल रहे भ्रूण को खत्म करने वाले संक्रमण होते हैं। जिसकी वजह से महिलाएं मां बनने के सुख से वंचित रह जाती हैं।

लेकिन अब महिलाओं की इस परेशानी का हल डॉक्टर्स ने ढूंढ निकाला है। जी हां शोधकर्ताओं ने दुनिया के पहले ब्लड इक्यूंबेटर की खोज कर ली है। आइए जानते हैं आखिर क्या है ये ब्लड इक्यूंबेटर।

शोधकर्ताओं ने लेजर तकनीक की मदद से दुनिया के पहले ब्लड इक्यूंबेटर की खोज की। यह गर्भवती महिलाओं में एंटीबॉडी का पता लगाकर भ्रूण को खत्म करने वाले संक्रमण को रोक सकेगा।

हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक शोध नेचुरल साइंटिफिक के मुताबिक, यह निष्कर्ष पैथोलॉजी लैब से प्वाइंट-ऑफ-केयर तक प्री-ट्रांसफ्यूजन टेस्ट ला सकते हैं, जिसमें इंडस्ट्री की तुलना में ब्लड इक्यूंबेशन में सिर्फ 40 सेकेंड का समय लगता है जोकि सामान्य प्रक्रिया में पांच मिनट तक होता है।

ब्लड इक्यूंबेटर के जरिये दुनिया भर में रक्त संक्रमण से गुजरने वालो लाखों रोगियों की पूर्व में जांच कर मदद की जा सकती है। इसके जरिये इम्युनोग्लोबुलिन जी (आईजीजी) एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए 37 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट तक ऊष्मायन की आवश्यकता होती है।

Related Post

राम नवमी

अयोध्या में दो दिन मनेगी राम नवमी, जानिए पूजा विधि व मुहूर्त

Posted by - April 12, 2019 0
लखनऊ। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्म (राम नवमी) अयोध्या में इस बार दो दिन मनाया जाएगा। अयोध्या के मंदिरों…
प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदला

प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदला, ये एक्टर बोला-‘वैसे भी अब कहीं प्रगति लिखा देख यकीन नहीं होता’

Posted by - January 2, 2020 0
नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली में प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट रखने की घोषणा की…