इम्यूनिटी

इम्यूनिटी बढ़ानी है तो रात में सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक, ऐसे करें तैयार

736 0

नई दिल्ली। बारिश का मौसम शुरू हो गया है। इसके साथ ही इस मौसम में कई तरह के वायरल संक्रमण का खतरा रहता है। अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो हमारा शरीर इन वायरल संक्रमण से लड़ने में सक्षम हो जाएगा। कोरोना से बचने के लिए भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दी जा रही है।

सुपुर्द-ए-खाक हुए ‘सूरमा भोपाली’, नम आंखों से परिजनों व सितारों ने दी अंतिम विदाई

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत है, उन्हें कोरोना वायरस से आसानी से संक्रमण नहीं हो सकता है। स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाना काफी आवश्यक है। आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

आज हम आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं। आप इस ड्रिंक को घर में आसानी से बना सकते हैं।

ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

पानी में भीगे हुए छुहारे- 3, 4
पानी में भीगे हुए बादाम- 3,4
दूध- 1 गिलास

सबसे पहले भिगोकर रखे हुए बादाम और छुहारे को ग्राइंडर में डालकर बारीक बना लें। ग्राइंडर को चलाने से पहले ग्राइंडर में दूध डाल लें। ग्राइंडर को 3 मिनट तक चलाएं। तीन मिनट में बादाम और छुहारे बारीक हो जाएंगे। अब इसे दूध वाले गिलास में निकाल लें। अब आपकी ड्रिंक तैयार है, अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

आप इस ड्रिंक का सेवन नाश्ते में भी कर सकते हैं। रात को सोने से पहले बहुत से लोगों की दूध पीने की आदत होती है, वे लोग दूध की जगह पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

इस ड्रिंक को बनाने में दूध, बादाम और छुहारे का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का ये बेहद ही आसान घरेलू उपाय है।

Related Post

अक्षय तृतीया 2019

भूलकर भी न करें आज के दिन ये काम, वरना घर में मां लक्ष्मी का नहीं होगा वास

Posted by - May 7, 2019 0
लखनऊ डेस्क। वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया हिंदू धर्म में एक महत्व पूर्ण त्योहार…