Taxi

ऑटो-रिक्शा, टैक्सी में सफर होगा महंगा, बढ़ेगा किराया

226 0

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में ऑटो-रिक्शा (Auto-rickshaw) और टैक्सी (Taxi) में सफर करना महंगा पड़ सकता है। ऑटो-रिक्शा और टैक्सी का किराया 1.50 रुपये और 15 रुपये बढ़ सकता है। दिल्ली परिवहन विभाग ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अगर प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल जाती है, तो टैक्सी की सवारी के लिए आधार दर में 15 रुपये की वृद्धि होगी, जबकि ऑटो-रिक्शा के किराए में 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर की वृद्धि होगी। प्रस्ताव को अब अंतिम मंजूरी के लिए अगली कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

साल 2013 में टैक्सी किराए में आखिरी बार बढ़ोतरी हुई थी। सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ अप्रैल में ऑटो और टैक्सी चालकों के विरोध के बाद समिति का गठन किया गया था। दिल्ली परिवहन मंत्रालय द्वारा गठित 13 सदस्यीय समिति ने इन नौ वर्षों में सीएनजी की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ वाहन प्रतिस्थापन भागों की लागत में वृद्धि को ध्यान में रखा था।

घर में मिले दर्जन भर मगरमच्छ के अंडे, 5 से निकले बच्चे, मचा हड़कंप

अधिकारियों के अनुसार, समिति ने इस साल मई में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें ऑटो-रिक्शा के लिए प्रति किलोमीटर 1.50 रुपये और टैक्सी किराए में 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी। अधिकारियों ने कहा कि एसी टैक्सियों के लिए मीटर शुल्क 25 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये और गैर-एसी टैक्सियों के लिए 14 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये किया जाएगा। वर्तमान में ऑटो में शुरुआती मीटर की दर 25 रुपये है जो बढ़कर 30 रुपये हो जाएगी और मौजूदा 9.50 रुपये के बजाय प्रत्येक किलोमीटर के लिए 11 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस ने मोहम्मद जुबैर पर FIR में जोड़ी 3 नई धाराएं

 

Related Post