AK Sharma

नगर आयुक्त के स्तर पर आज 59 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ: ए0के0 शर्मा

122 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) द्वारा ‘सम्भव’ व्यवस्था के तहत नगरीय निकाय क्षेत्रों में होने वाली लोगों की समस्याओं व शिकायतों के समाधान के लिए आज 06 जुलाई को महीने के प्रथम बुधवार को दोपहर 12 बजे से स्थानीय निकाय निदेशालय में स्वयं राज्य स्तरीय जनसुनवाई की जायेगी और शिकायतकर्ता से वर्चुअली संवाद कर वास्तविक परिस्थिति को जानने का प्रयास किया जायेगा तथा मौके पर ही शिकायत का समाधान भी हुआ।

ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि स्थानीय स्तर पर ही लोगों की समस्याओं के समाधान व शिकायतों के निस्तारण के लिए महीने के प्रत्येक सोमवार को अधिशासी अधिकारी एवं प्रत्येक मंगलवार को नगर आयुक्त के स्तर पर जनसुनवाई की जा रही है। प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि लोगों की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण हो और शिकायतकर्ता को बेवजह अधिकारियों के चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने कहा कि अभी तक की हुई जनसुनवाई के बेहतर परिणाम आये हैं और लोगों को ‘सम्भव’ की इस व्यवस्था पर विश्वास बढ़ा है।

नगर विकास मंत्री ए0के0शर्मा ने कहा कि जनसुनवाई की ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक इस व्यवस्था से नागरिकों की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। फिर भी यदि किसी समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं हो पाता, तो महीने के प्रथम बुधवार को उच्चस्तर पर स्वयं नगर विकास मंत्री द्वारा ऐसे मामलों को सुना जाएगा और समाधान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज नगर निगम क्षेत्रों में नगर आयुक्त के स्तर पर हुई जनसुनवाई में कुल 297 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 59 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण हुआ तथा शेष 238 शिकायतों के निस्तारण के संबंध में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है।

फ़िल्म काली को लेकर विश्व हिन्दू परिषद नाराज, मुकदमा दर्ज की मांग

उन्होंने कहा कि ‘सम्भव’ व्यवस्था से लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेही व्यवस्था मिली है। लोगों की समस्याओं के समाधान में सभी संबंधित अधिकारी अपना सार्थक योगदान दे रहे हैं। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर सीएम धामी ने दी श्रद्धांजलि

Related Post

National volunteers

राष्ट्रीय स्वयंसेवकों ने शहर के प्रमुख मार्गों से निकाला पथ संचलन

Posted by - June 5, 2022 0
लखनऊ: राष्ट्रीय स्वयंसेवक (National volunteers) संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष…
CM Yogi

अब राष्ट्रीय खिलाड़ियों को थर्ड एसी में यात्रा की सुविधा मिलेगी: सीएम योगी

Posted by - September 27, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुजरात में प्रस्तावित 36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश की ओर से शामिल…
cm yogi

देश में आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य के युवा अब बनेंगे स्मार्ट : सीएम योगी

Posted by - January 7, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि प्रदेश में एक करोड़ विद्यार्थियों को मुफ्त दिए जा रहे…