कानपुर में मुस्लिम युवक की पिटाई मामले में अल्पसंख्यक आयोग सख्त, कमिश्नर से मांगी रिपोर्ट

190 0

यूपी के कानपुर में एक मुस्लिम युवक की पिटाई का मामला देशव्यापी बन चुका है, अल्पसंख्यक आयोग ने सख्ती दिखाते हुए कमिश्नर को तलब किया है। अल्पसंख्यक आयोग ने कानपुर पुलिस के कमिश्नर को नोटिस जारी करते हुए 72 घंटे के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। अल्पसंख्यक आयोग ने कमिश्नर को निर्देश देते हुए कहा- आगे ऐसी कोई घटना न हो इसका इंतजाम किया जाए, आरोपियों पर क्या कार्रवाई हुई इसे भी पूछा गया है।

आयोग ने पूछा है कि जिन पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में युवक की पिटाई हो रही थी उन पुलिसकर्मियों पर अब तक क्या कार्रवाई की गई है। बता दें कि तीन दिन पहले एक मुस्लिम युवक को बजरंग दल के गुण्डों ने जय श्रीराम बुलवाते हुए पीटा, उसकी बेटी सीखती रही पर उसे पीटा जाता रहा।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कानपुर पुलिस की भूमिका को लेकर भी सख्त रूप इख्तियार किया है । आयोग ने वायरल विडियो का संज्ञान लेते हुए कानपुर पुलिस कमिश्नर को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने पूछा है कि पिटाई करने वाले आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने क्या कार्रवाई की है ? कितने आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है और किन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है?

आयोग ने पुलिसकर्मियों की भूमिका पर सवाल खड़े किया है।  आयोग ने पूछा है कि पीड़ित अफसार की पिटाई पुलिस की मौजूदगी में हुई है। ऐसे में वहां मौजूद पुलिसकर्मियों पर क्या कार्रवाई हुई है। घटनास्थल पर पीड़ित अफसार की बच्ची के बाल अधिकार का भी हनन हुआ है। इस वाक्य पर क्या कार्रवाई हुई है. क्या पूरे घटनाक्रम में बच्ची के बयान दर्ज किए गए हैं ?

जहां मंदिर उसके 5 किमी दायरे में नहीं बिकेगा बीफ, असम सरकार ने पास किया मवेशी संरक्षण बिल

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ रशीद ने कहा है कि कानपुर में कल हुई घटना का आयोग ने तुरंत संज्ञान लिया है।  पूरे घटनाक्रम को लेकर कानपुर पुलिस कमिश्नर को नोटिस भी जारी किया है। ऐसी घटनाओं को लेेकर आयोग चिंतित है। भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए पुलिस को सख्त हिदायत दी है।

Related Post

CM yogi in tika Mahotsav

उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ 4 दिवसीय टीका उत्सव, कोविड वैक्सीन के कुल 85,15,296 डोज़ दिए गए

Posted by - April 11, 2021 0
लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की तेजी से बढ़ती दूसरी लहर के बीच में भी केंद्र और उत्तर प्रदेश…

सीबीआई से नाराज सुप्रीम कोर्ट! जज बोले- अब तक कितने मामलों में दिलवाई दोषियों को सजा?

Posted by - September 4, 2021 0
सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की कार्यशैली को लेकर शनिवार को नाराजगी जाहिर की, और उनसे उनकी सफलता दर की रिपोर्ट…