AK Sharma

एके शर्मा ने 243 विकास कार्यों का किया वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास

38 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने आज 10 जिलों की 10 निकायों के अंतर्गत 51 करोड़ रूपये की लागत के 243 विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही 06 जिलों के प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 8168 लाभार्थियों को आवास की चाबी भी सौपी गयी। इस अवसर पर उन्होंने इन सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों को विकास कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही सभी निकायों की सम्मानित जनता को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नागरिकों के जीवन स्तर को श्रेष्ठ बनाने का प्रयास कर रही है।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने आज अपराह्न 01ः30 बजे जल निगम के फील्ड हास्टल, लखनऊ से 10 जनपदों में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में वर्चुअल प्रतिभाग कर 28 करोड़ रूपये के 99 विकास कार्यों का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया तथा 23 करोड़ रूपये की लागत के 144 विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों में से 05 को प्रतीकात्मक चाबी भी सौंपी। इस कार्यक्रम में सोनभद्र की अनपरा नगर पंचायत में सार्वजनिक शौचालय कायाकल्प, कार्यालय भवन, सड़क, नाला निर्माण, विद्युत पोल, हाईमास्ट आदि के 1858.68 लाख रूपये के 123 कार्यों का शिलान्यास एवं 580.84 लाख रूपये के 83 कार्यों का लोकार्पण  किया गया। बाराबंकी की नगर पालिका परिषद नवाबगंज में तालाबों में वाटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट की स्थापना/सौन्दर्यीकरण, सड़क व नाला निर्माण, विद्यालयों का कायाकल्प आदि के 231.28 लाख रूपये के 15 कार्यों का शिलान्यास किया गया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के 1620 लाभार्थियों को चाबी प्रदान की गयी।

AK Sharma

इसी प्रकार चित्रकूट में नगर पालिका परिषद चित्रकूट धाम में पार्कों का सौन्दर्यीकरण, विद्युत पोल, नाला-नाली निर्माण आदि के 504.21 लाख रूपये के 11 कार्यों का लोकार्पण किया गया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के 1450 लाभार्थियों को चाबी दी गयी। बस्ती की नगर पंचायत भानपुर में अन्त्येष्टि स्थल, पोखर निर्माण आदि के 85.51 लाख रूपये के 07 कार्यों का लोकार्पण किया गया। सुल्तानपुर की लम्बुआ नगर पंचायत के कार्यालय भवन, पूर्व माध्यमिक विद्यालय का जीर्णोद्धार, सड़क निर्माण, हाईमास्ट आदि के 301.27 लाख रूपये के 06 कार्यों का लोकार्पण किया गया।

कूड़े व गन्दे स्थानों की सफाई कराने के बाद सौंदर्यीकरण कराया जाएगा: एके शर्मा

इसी प्रकार बुलन्दशहर की नगर पालिका परिषद बुलन्दशहर में गार्बेज प्रोसेसिंग प्लान्ट, पार्कों का सौन्दर्यीकरण, सड़क निर्माण के 515.55 लाख रूपये के 06 कार्यों का लोकार्पण किया गया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के 2800 पात्र लाभार्थियों को चाबी प्रदान की गयी। देवरिया की नगर पंचायत रामपुर कारखाना में जल निकासी हेतु नाला-नालियों के 188.09 लाख रूपये के 06 कार्यों का शिलान्यास किया गया और प्रधानमंत्री आवास योजना के 429 पात्र लाभार्थियों को चाबी दी गयी। हाथरस की नगर पालिका परिषद हाथरस में अन्त्येष्टि स्थल का जीर्णोद्धार, सामुदायिक भवन, बारातघर का निर्माण में 155.01 लाख रूपये के 04 कार्यों का लोकार्पण किया गया एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के 705 पात्र लाभार्थियो को चाबी सौपी गयी।

AK Sharma

शामली जनपद के नगर पालिका परिषद शामली में 521.31 लाख रूपये की लागत के फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लान्ट का लोकार्पण किया गया और प्रधानमंत्री आवास योजना के 1164 पात्र लाभार्थियों को चाबी सौपी गयी। इसी प्रकार लखीमपुरखीरी की नगर पंचायत निघासन में 147.68 लाख रूपये के निकाय के कार्यालय भवन का लोकार्पण किया गया।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने इस अवसर पर उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, सांसद, विधायकों एवं गणमान्य नागरिकों का धन्यवाद किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये  कि विकास कार्यों को तत्परता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कर लोगों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि शहरों में नियमित साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। लोगों को संचारी रोग, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से बचाने के लिए फागिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव करें।

Related Post

cremation ghat

लखनऊ के श्मशानों में कम पड़ रही जगह, दफनाएं गए बच्चों के शवों के ऊपर जलाया जा रहे दूसरे शव

Posted by - April 19, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कोरोना संक्रमण की वजह से हालात बेहद भयावह हैं। अचानक श्मशान घाट पर बड़ी…