दिमाग की सेहत

दिमाग की सेहत को दुरुस्त रहे, इसके लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

640 0

नई दिल्ली। आपकी आदतें और लाइफस्टाइल मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं। इसमें आहार ,व्यायाम, नींद की गुणवत्ता और कई अन्य कारक आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अस्वास्थ्यकर आदतों के कारण अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसी कई उम्र से संबंधित स्थितियों के जोखिम बढ़ जाती है। क्या आप जानते हैं? ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा अपने मस्तिष्क को अधिक स्वस्थ रखने के लिए उठा सकते हैं।

30 की उम्र के बाद रोजाना 10,000 कदम चलें

एक रिसर्च के अनुसार, यदि आप 30 की उम्र के बाद रोजाना 10,000 कदम या उससे अधिक पैदल चलते हैं। तो आप मस्तिष्क कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं के विकास को बढ़ा सकते हैं।

पत्तेदार साग का सेवन करें

ल्यूटिन, केल और पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह आपके मस्तिष्क के हिस्से में ग्रे पदार्थ को उत्तेजित करते हैं, जो स्मृति से जुड़े होते हैं। तो अपने आहार में अधिक पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करें।

दौड़ को वर्कआउट में करें शामिल,इम्यून सिस्टम होगा मजबूत 

रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखें

अपने रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखें। उच्च रक्तचाप से आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए नियमित जांच करें और उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए दवाओं का सेवन करें।

भरपूर नींद लें

नींद महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको हर रात कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी होगी। उचित नींद आपको फिर से जीवंत करती है। और याददाश्त और सतर्कता जैसी स्वस्थ मस्तिष्क प्रक्रियाओं को उत्तेजित करती है। यदि आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे बीटा-एमिलॉइड का निर्माण हो सकता है। यह अल्जाइमर रोग के कारणों में से एक है।

जंक फूड को करें बाय-बाय

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें। अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से मस्तिष्क की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं। जंक फूड मस्तिष्क में ग्लियाल कोशिकाओं को सक्रिय करता है। यह निम्न-श्रेणी की सूजन का कारण बनता है जो अल्जाइमर रोग का कारण बन सकता है।

Related Post

शाहीन बाग

शाहीन बाग: नवजात की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत संज्ञान लेते हुए की सुनवाई

Posted by - February 10, 2020 0
नई दिल्ली। पिछले करीब दो महीने से दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में लगातार धरना-प्रदर्शन हो रहा हैं। इसी धरना-प्रदर्शन…