दौड़

दौड़ को वर्कआउट में करें शामिल,इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

863 0

नई दिल्ली। आजकल भागती-दौड़ती जिन्दगी में लोगों की फिटनेस ​बहुत चिंता का विषय बनता जा रहा है। इसके पीछे कई वजह हैं जैसे प्रदूषण और खाने में मिलावट भी मानी जा रही है, लेकिन हम आपके अच्छे स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं। जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। अक्सर जो लोग जिम में जाकर एक्‍सरसाइज करते हैं, उन्हें अपने वर्कआउट में दौड़ना शामिल करना चाहिए। और जो लोग जिम नहीं जाते उन्हें पार्क या किसी खुले स्थान पर दौड़ना चाहिए। इससे बॉडी को बेहद फायदा होता है।

दौड़ना फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है। जो लोग दौड़ लगाते हैं वह दूसरों की अपेक्षा कम बीमार पड़ते हैं। उन पर बदले मौसम का भी अधिक प्रभाव नहीं पड़ता। एक शोध के मुताबिक दौड़ने वाले लोग दूसरे लोगों की अपेक्षा जल्दी तनाव से बाहर आ जाते हैं।

रिसर्च: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से ब्रेस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग हुई आसान 

दौड़ से बॉडी की होगी एक्सरसाइज

दौड़ करने से आपकी पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज होती है। दौड़ करने से हमारा दिल और फेफड़े और बेहतर कार्य करते हैं। जो लोग रोजाना दौड़ते हैं वह पर्सनल लाइफ में भी काफी एनरजेटिक महसूस करते हैं। दौड़ने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि दौड़ करते समय मेगा-कैलोरी बर्न होती है।

दौड़ना हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। दौड़ते समय आपकी धमनियों का विस्तार और संकुचन होता है, जिससे आपकी धमनियों को फिट रखने में मदद मिलती है। इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में सहायता प्रदान करता है।

दौड़ने से इम्यून सिस्टम को काफी पहुंचता है फायदा 

दौड़ने से इम्यून सिस्टम को काफी फायदा पहुंचता है। नियमित रूप से दौड़ने वाले लोगों को छोटी-मोटी बीमारियां कम होती है। दौड़ना आत्मविश्वास में भी वृद्धि लाता है। एक बार जब आप दौड़ना शुरू करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास बढ़ने लगता है।

Related Post

Narcotics Control Bureau

रिया चक्रवर्ती के खिलाफ बिहार पुलिस को मिले अहम सबूत, जल्द कर सकती है गिरफ्तार

Posted by - July 31, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ बिहार पुलिस को अहम सबूत मिले हैं। जल्द…