अगर बालों को बनाना चाहती हैं लम्बा और चमकदार, तो तिल का तेल बेस्ट ऑप्शन

340 0

हर मौसम में बालों की खास केयर करने की जरुरत होती है। बदलते मौसम के साथ-साथ बालों की समस्याएं भी बदलती रहती है, अगर बालों की ठीक तरह से देखभाल की जाए तो हर मौसम में बालों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर नेचरल ऑयल हर मौसम में जरूरी है जो हेयर फॉल से लेकर सफेद बालों तक की समस्या का उपचार कर सके। आप भी अपने बालों के लिए किसी नेचुरल ऑयल की तलाश कर रही हैं तो तिल का तेल बेस्ट ऑप्शन है। तिल का तेल बालों को लम्बा, चमकदार और सॉफ्ट बनाता है। इसके इस्तेमाल से बाल जल्दी सफेद नहीं होते। अगर बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो आपके लिए यह तेल बेस्ट है। यह तेल बालों के साथ ही स्कैल्प की समस्याओं का भी बेहतरीन इलाज करता है। आइए आपको बताते है कि तिल के तेल के सेवन से बालों को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

 बालों की ग्रोथ में मददगार

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नुस्खें आज़मा कर थक गई हैं तो तिल का तेल लगाएं। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर तिल का तेल बालों को लंबा करने में मददगार हैं। तिल का तेल हेयर फॉलिकल्‍स में पहुंच कर स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक करता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ में इज़ाफा होता है।

ड्रैड्रफ को दूर करने में बेहतर विकल्प

तिल के तेल में एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती है जो डैंड्रफ की समस्‍या को दूर करने का बेहतरीन विकल्‍प है। आप तिल के तेल को गर्म कर बालों की मालिश करें और रात भर इसे बालों में लगा कर छोड़ दें आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी। आप चाहें तो तिल के तेल को नारियल के तेल या बादाम के तेल के साथ मिक्स करके भी लगा सकती हैं।

 स्कैल्प को रखता है हेल्दी

बालों की ग्रोथ के लिए स्कैल्प की स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है। ड्राई स्कैल्प से बाल रूखे-सूखे और बेजान होकर गिरने लगते हैं। सप्ताह में दो बार तिल के तेल से मसाज करने से स्कैल्प की ड्राईनेस दूर होती है। आप चाहें तो तिल के तेल के साथ एलोवेरा और नींबू का रस मिक्स करके भी स्कैल्प पर लगा सकते हैं।

हफ्ते में 2-3 बार करें बालों की मसाज

हफ्ते में 2 से 3 बार तिल के तेल से बालों की मसाज करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होंगे। तिल के तेल में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या का उपचार करेगा।

Related Post

वजन कम करने में मददगार पपीता

महिलाओं के लिए है पपीता बेहद फायदेमंद, इस दर्द में मिलती है राहत

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  पपीता में विटमिन्स, एंजाइम्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता स्वास्थ्य के लिए कई…
कोविड-19 से जंग

कोविड-19 से जंग : CSIR-CIMAP ने एलडीए व लखनऊ पुलिस को सौंपा हर्बल प्रोडक्ट

Posted by - April 18, 2020 0
लखनऊ। कोविड-19 की महामारी की लड़ाई में सीएसआईआर-सीमैप लखनऊ भी अपना योगदान देने में पीछे नहीं है। संस्थान के निदेशक…

WHO कोवैक्सीन को दे सकता है वैश्विक मंजूरी, एक्सपर्ट पैनल की अहम बैठक में होगा फैसला  

Posted by - October 5, 2021 0
नई दिल्ली। भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन मान्यता दे सकता है। भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन…
CORONA in UP

कोरोना ने तोड़े इस साल के सारे रिकॉर्ड, यूपी में 8,490 केस, 26 डॉक्टर-कर्मचारी भी पॉजिटिव

Posted by - April 8, 2021 0
लखनऊ। देशभर में कोरोना का खौफनाक मंजर फैला हुआ है। कोरोना ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पूरे देश में…