हेल्दी आदतें

अपनाएं ये चार हेल्दी आदतें और बीमारी आपसे रहेगी कोसों दूर

272 0

नई दिल्ली। आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने जीवन में अपना सकते हैं। इससे आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेंगी।

रोज 40 मिनट करें एक्सरसाइज

अपने आप से वादा करें कि आप प्रत्येक दिन कम से कम 40 मिनट व्यायाम करेंगे। इसके लिए आपको एक ही दिनचर्या का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, बस सुनिश्चित करें कि आप हर दिन काम करें। योग या मौज-मस्ती से भरा डांस जैसे कि साल्सा, जुंबा करना इसको पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। कसरत करना रोमांचक होना चाहिए और कुछ ऐसा जिसे आप नियमित रूप से करने के लिए तत्पर हों।

रोजाना भरपूर नींद लें

भरपूर नींद आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को ठीक करने और उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक है। निरंतर सोने की कमी के कारण विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आती हैं। जो हार्ट और किडनी को प्रभावित करती है। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाती है।

स्वास्थ्य संबंधी समस्या से परेशान होने की बजाय आयुर्वेद का सहारा लें

इस साल स्वास्थ्य संबंधी समस्या से परेशान होने की बजाय आयुर्वेद का सहारा लें। यह इम्यून सिस्टम भी बढ़ाता है। ये सांस से संबंधी समस्याओं से लड़ने में सहायक है। इसके साथ ही यह स्वस्थ रहने में आपकी मदद करता है।

यदि आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं, तो एक दिन में आठ गिलास पानी पिएं

यदि आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं, तो एक दिन में आठ गिलास पानी पीना ऐसा करने का तरीका है। आपके शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक है साथ ही वजन घटाने, पाचन, सुंदर त्वचा और बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है।

Loading...
loading...

Related Post

अजित पवार

अजित पवार बोले- मंत्रिमंडल में मुझे शामिल करने का उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला

Posted by - November 27, 2019 0
मुंबई। एनसीपी नेता अजित पवार ने बुधवार को कहा कि वह अपनी पार्टी में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें…
डाॅ. रमेश पोखरियाल

वेद पुराणों में निपुण व्यक्ति ईश्वर का सर्वोत्तम वरदान : डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक

Posted by - November 30, 2019 0
हरिद्वार। उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय वैदिक संगोष्ठी में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने…
पीएम मोदी

पाकिस्तान को हराने में हमें 10 दिन भी नहीं लगेंगे : पीएम मोदी

Posted by - January 28, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवा को नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान को…