PM started dandi yatra

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की वेबसाइट

204 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाएंगे और आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) से संबंधित कई कार्यक्रमों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित अनेक सांस्कृतिक व डिजिटल कार्यक्रमों का उद्घाटन किया। साबरमती आश्रम में उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित भी किया।

 

आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित

अमृत महोत्सव ‘ (Azadi Ka Amrut Mahotsav) में मध्य प्रदेश  सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘यह सिखाया गया था कि केवल कुछ लोगों ने हमें स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद की, लेकिन कई महान नेताओं को इतिहास की पुस्तकों से बाहर रखा गया। राज्य में 30,000 से अधिक शहीदों के लिए युद्ध स्मारक स्थापित किए जाएंगे।’

कार्यक्रम में मौजूद अनुपम खेर ने कहा-

यह उन लोगों को धन्यवाद देने का दिन है जिनके कारण हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं। यह याद करने का समय है कि स्वतंत्रता को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, लोगों ने इसे बनाने के लिए अपनी जान दे दी।

लखनऊ: अमृत महोत्सव के लिए काकोरी पहुंचे CM योगी

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च एक विशेष दिन है। वर्ष 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी यात्रा की शुरुआत हुई थी। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrut Mahotsav) की कल साबरमती आश्रम से शुरुआत होगी।

उन्होंने कहा, साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाई जाएगी जो अहमदाबाद से दांडी जाएगी। इस पदयात्रा में समाज के सभी वर्गों के लोग हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित रहे।

ज्ञात हो कि आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला है। पीएमओ ने अपने बयान में कहा कि यह महोत्सव जन भागीदारी की भावना के साथ जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।।

लगभग 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में पांच अप्रैल को समाप्त होगी। दांडी के रास्ते में विभिन्न समूहों के लोग पदयात्रा में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल 75 किलोमीटर की पदयात्रा के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे।  स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है।

प्रधानमंत्री जिन कार्यक्रमों का उद्घाटन करेंगे उनमें आजादी के 75 वर्ष पर आधारित फिल्म, वेबसाइट, गायन, आत्मनिर्भर चरखा तथा आत्मनिर्भर इन्क्यूबेटर शामिल हैं.

Related Post

मोबाइल का ज़्यादा इतेमाल करते हैं तो हो जाये सावधान,ऐसे टेढ़ी हुई महिला की उंगलियां

Posted by - December 8, 2018 0
चंगासा /चीन।आजकल लोगों को मोबाइल की ऐसी लत लग गई है जिसके चलते वो सुबह शाम सिर्फ मोबाइल में व्यस्त…

अठावले ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- राहुल अपनी पार्टी को ही नहीं संभाल सकते, देश कैसे चलाएंगे

Posted by - September 22, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने रविवार यानी आज पीएम की आलोचना करने वालों पर हमला…