सर्दियों में मजबूत इम्युनिटी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये फल

50 0

अगर आप अपनी सेहत बनाना चाहते हैं तो सर्दियों का समय सर्वश्रेष्‍ठ है। क्‍योंकि सर्दी का मौसम जितना सुहाना होता है, उतनी ही पौष्टिकता से भरपूर खाने-पीने की चीजें उपलब्ध होती हैं। साथ ही इस दौरान हरी और रंग-बिरंगी सब्जियों के साथ मौसमी फलों की बाजार में भरमार रहती है। सर्दी-खांसी और सर्दी से बचाव के लिए मौसमी फलों को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है। आइए जानें आप कौन से फल अपनी सर्दियों की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

संतरे – रसदार और मीठे संतरे सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले सर्दियों के फलों में से एक हैं। इसका कारण ये है कि स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. संतरा खट्टे फल है जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो एक प्रमुख पोषक तत्व है। ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में बीमार पड़ने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इस मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने वाले संतरे का सेवन कर सकते हैं।

कस्टर्ड सेब – कस्टर्ड सेब विटामिन सी का एक और उच्च स्रोत है। आप अपनी सर्दियों की डाइट में कस्टर्ड सेब शामिल कर सकते हैं। इस फल में विटामिन-बी 6 जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। कस्टर्ड सेब के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके पत्ते भी उतने ही पौष्टिक होते हैं।

अनार – सर्दियों में हवा के कारण जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है। विशेष रूप से गठिया से पीड़ित लोगों के लिए। ऐसे में आप अनार का सेवन कर सकते हैं। अनार में विटामिन सी और अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन ई सामान्य बीमारी को रोक सकते हैं और हमारे शरीर में संक्रमण से लड़ सकते हैं।

अंजीर – अंजीर पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत है जो शरीर द्वारा ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के लिए आवश्यक मिनरल है। सर्दियों में गर्म और भाप से भरे, ऑयली फूड्स का सेवन अधिक किया जाता है। ये सोडियम में उच्च होते हैं, इसलिए पोटैशियम से भरपूर आहार आवश्यक है। ऐसा करने से रक्त संचार और पाचन संबंधी विकारों में भी मदद मिल सकती है।

सेब को सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए। क्योंकि हम सर्दियों में पानी कम पीते हैं। ऐसे में कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। सेब पेक्टिन में उच्च होते हैं। ये कब्ज और दस्त दोनों से राहत दिलाने में कारगर साबित कर सकते हैं।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *