सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को न होने दे कमजोर, फॉलो करे ये 5 टिप्स

707 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   सर्दियों के इस बदलते हुए मौसम में कई लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है. कुछ लोग जरा सा मौसम बदले ही बीमार हो जाते हैं. कोरोना काल में तो आपके इम्यूनिटी सिस्टम का स्ट्रांग होना बेहद ही जरूरी है क्यूंकि यदि आपकी इम्यूनिटी कमजोर होगी तो आपमें वायरस का खतरा बढ़ जाएगा. कमजोर इम्यून सिस्टम होने से बच्चों को मौसम बदलते ही सर्दी, खांसी, जुकाम, वायरल फीवर जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में बहुत जरुरी है की आप अपना और अपने घर वालों का ख़ास ख्याल रखें.

आपके किचन में रखीं ये चींजे आपके बढ़ते हुए शुगर को करेंगी कंट्रोल

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर हम आयुर्वेद को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें तो इम्यूनिटी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है. सर्दियों में इम्यूनिटी की समस्या ज्यादा रहती है, इसलिए आपको डाइट में कुछ चीजें शामिल करने के साथ विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए. आइये बताते है सर्दियों में अपनी इम्युनिटी का ख्याल कैसे रखें…

1. बीमार होने का सबसे मुख्य कारण होता है आपका खानपान. अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. अगर आप बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत खाती हैं तो ये चिंता का विषय है. इस मौसम में इस तरह की चीज़े खाने से परहेज करें.

2.योग न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है बल्कि निरोगी काया पाने में कारगर साबित हो सकता है. एक्सपर्ट भी रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. अगर आप वर्कआउट नहीं कर सकते हैं, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप बालासन, सेतुबंधासन, धनुरासन और शलभासन, सूर्य नमस्कार कर सकते हैं.

3. आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी नियमित रूप से सेवन कर सकती हैं. ड्राई फ्रूट्स में बहुत सारे पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को अन्दर से स्ट्रांग बनाते हैं. सर्दी के मौसम में हर किसी को अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स शामिल करने चाहिए. काजू, पिस्ता, खजूर, बादाम, अखरोट जैसी चीजें सर्दी में आपके शरीर को भी गर्म रखेंगी.

4.सर्दियों में सब्जियों को उबालकर खाना बहुत जरूरी है. सर्दियों में आने वाले फूड से बने सूप, स्ट्यूज और शोरबा का भरपूर सेवन करें.  गाजर, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य जड़ों वाली सब्जियां बेहद फायदेमंद होती हैं. लेकिन इन सब्जियों उबालकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

5. सर्दियों में अधिकतर लोग सही मात्रा में पानी नही पीते जिससे उनका शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है. ऐसे कई बीमारियाँ है जो डिहाइड्रेशन की वजह से होती हैं. स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए रोजाना सुबह में उठने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं. आप सुबह खाली पेट नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है.

Related Post

डेविड हेडिसन का 92 साल की उम्र में निधन, जेम्स बॉन्ड सीरीज में कर चुके काम

Posted by - July 23, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। जेम्स बॉन्ड की दो फिल्मों में फेलिक्स लेटर का किरदार निभाने वाले एक्टर डेविड हेडिसन का निधन हो…
स्मृति ईरानी

देश के बेहतर नेतृत्व से कांग्रेस पूछती है सवाल, जवाब तो 70 साल का खुद दे : स्मृति ईरानी

Posted by - December 8, 2019 0
गिरिडीह। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रविवार को गिरिडीह के धनवार स्थित डोरंडा पहुंची। डोरंडा में स्मृति ईरानी ने कहा कि…