अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है काजू का दूध, आइए जानें इसके लाभ

46 0

आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी हेल्दी रहने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। ये हमें अगले दिन के लिए फिर से तरोताजा महसूस करने में मदद करता है। इससे दिनभर की सभी गतिविधियों को कुशलतापूर्वक करने में मदद मिलती है। हालांकि, हर कोई रात में अच्छी नींद नहीं ले पाता है। बहुत से लोग अपनी नींद न लेने की समस्या से परेशान रहते हैं। इस वजह से आगे चलकर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप ऐसे में डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं या घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। आप रात को अच्छी नींद के लिए काजू के दूध का सेवन कर सकते हैं। ये बहुत ही प्रभावी है। आइए जानें इसे कैसे बनाया जाता है और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

काजू का दूध बनाने के लिए सामग्री

काजू –  3-4

दूध

चीनी

काजू का दूध बनाने का तरीका

3-4 काजू लें और इन्हें एक कप दूध में भिगो दें। इन्हें 4-5 घंटे के लिए भीगने दें। अब भीगे हुए काजू लें और इन्हें क्रश कर लें। अब इन्हें एक कटोरी दूध में डालें। साथ ही काजू भीगे हुए दूध के बाउल को इस बाउल में डाल दीजिए। आप स्वाद के लिए थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। अब इसे कुछ देर के लिए उबाल लें। आपका ड्रिंक तैयार है। आप इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से ले सकते हैं। इस पेय को बनाने के बाद, इसे सोते समय जरूर पिएं। ये कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ये अच्छी नींद में मदद करेगा और अगले दिन आपको फ्रेश महसूस कराएगा।

नींद के लिए काजू

काजू समेत कई सूखे मेवे नींद के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक मिनरल होते हैं जो कई शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। शोध के अनुसार मेलाटोनिन, मैग्नीशियम और जिंक का संयोजन अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप हमेशा काजू का सेवन कर सकते हैं।

नींद के लिए दूध

प्राचीन काल से ही लोग सोते समय दूध पीते आ रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध अच्छी नींद लेने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन के कारण होता है जो बुजुर्गों में नींद और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें सेरोटोनिन और मेलाटोनिन होता है जो आपको बच्चे को अच्छी तरह सोने में मदद करता है। इसलिए सोते समय दूध पीने की सलाह दी जाती है।

Related Post

वेट लॉस करना है तो अपनी डाइट में शामिल करे ख़जूर, मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट

Posted by - November 6, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.   वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करना जरूरी है. अगर…
टी-20 विश्वकप

टी-20 विश्वकप पर भी मंडरा रहा है खतरा , मई में स्पष्ट हो पाएगी तस्वीर

Posted by - April 16, 2020 0
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर तस्वीर अगले महीने स्पष्ट हो पाएगी।…
Sunny Leone

बोरिंग होम जिम से उदास सनी लियोनी बोलीं- इससे बेहतर कोविड -19 हो जाए

Posted by - July 23, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी अपने होम जिम में वर्कआउट करने को लेकर बिल्कुल उत्साहित नहीं हैं। उन्होंने इस विचार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *