अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है काजू का दूध, आइए जानें इसके लाभ

126 0

आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी हेल्दी रहने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। ये हमें अगले दिन के लिए फिर से तरोताजा महसूस करने में मदद करता है। इससे दिनभर की सभी गतिविधियों को कुशलतापूर्वक करने में मदद मिलती है। हालांकि, हर कोई रात में अच्छी नींद नहीं ले पाता है। बहुत से लोग अपनी नींद न लेने की समस्या से परेशान रहते हैं। इस वजह से आगे चलकर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आप ऐसे में डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं या घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। आप रात को अच्छी नींद के लिए काजू के दूध का सेवन कर सकते हैं। ये बहुत ही प्रभावी है। आइए जानें इसे कैसे बनाया जाता है और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

काजू का दूध बनाने के लिए सामग्री

काजू –  3-4

दूध

चीनी

काजू का दूध बनाने का तरीका

3-4 काजू लें और इन्हें एक कप दूध में भिगो दें। इन्हें 4-5 घंटे के लिए भीगने दें। अब भीगे हुए काजू लें और इन्हें क्रश कर लें। अब इन्हें एक कटोरी दूध में डालें। साथ ही काजू भीगे हुए दूध के बाउल को इस बाउल में डाल दीजिए। आप स्वाद के लिए थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। अब इसे कुछ देर के लिए उबाल लें। आपका ड्रिंक तैयार है। आप इसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से ले सकते हैं। इस पेय को बनाने के बाद, इसे सोते समय जरूर पिएं। ये कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ये अच्छी नींद में मदद करेगा और अगले दिन आपको फ्रेश महसूस कराएगा।

नींद के लिए काजू

काजू समेत कई सूखे मेवे नींद के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन के साथ-साथ मैग्नीशियम और जिंक जैसे आवश्यक मिनरल होते हैं जो कई शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। शोध के अनुसार मेलाटोनिन, मैग्नीशियम और जिंक का संयोजन अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप हमेशा काजू का सेवन कर सकते हैं।

नींद के लिए दूध

प्राचीन काल से ही लोग सोते समय दूध पीते आ रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध अच्छी नींद लेने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन के कारण होता है जो बुजुर्गों में नींद और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें सेरोटोनिन और मेलाटोनिन होता है जो आपको बच्चे को अच्छी तरह सोने में मदद करता है। इसलिए सोते समय दूध पीने की सलाह दी जाती है।

Related Post

कोरोनावायरस

कोरोनावायरस: अयोध्या में सरयू आरती और जनसभा नहीं करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - March 6, 2020 0
अयोध्या। कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सरयू आरती नहीं करेंगे। सात मार्च को उद्धव ठाकरे…
Rajnath Singh

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ को देंगे मुंशी पुलिया फ्लाईओवर की सौगात

Posted by - April 2, 2021 0
लखनऊ। में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मुंशी पुलिया फ्लाईओवर की सौगात देंगे। राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सुबह मुंशी…