हेल्दी बॉडी

तेजी से वजन बढ़ाने के ये पांच उपाय, फॉलो किया तो मिलेगी हेल्दी बॉडी!

303 0

नई दिल्ली। वजन बढ़ाने के उपायों में सबसे जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज होना चाहिए। अगर आपका मैटाबॉलिज़्म तेज़ है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने व्यायाम के तरीके और खाने की आदतों में बदलाव करने से आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। कई लोग सवाल करते हैं कि किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं? इसके साथ ही वजन कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय क्या होते हैं लोग ये भी जानना चाहते हैं।

आप फास्ट फूड खाने से और थोड़ा सा व्यायाम करने से अपना बढ़ा सकते हैं वजन 

हालांकि आप फास्ट फूड खाने से और थोड़ा सा व्यायाम करने से अपना वजन बढ़ा सकते हैं, पर स्वास्थयजनक तरीके से अपना वजन बढ़ाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने की और अपनी मांसपेशियों में वृद्धि करने के लिए वेट ट्रेनिंग करने की जरूरत है। आप रातों रात ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अभी शुरूआत करते हैं, तो आप कुछ ही हफ्तों के भीतर परिणाम देख सकेंगे। कई लोग इतने दुबले-पतले होते हैं कि अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में भी शर्मिदगी महसूस करते हैं अगर आप इस कैटेगिरी में आते हैं तो हम यहां बता रहे है कैसे तेजी से वजन बढ़ाया जा सकता है? यहां कुछ आसान तरीके बताये गए जिनसे आप न सिर्फ फिट बॉडी पा सकते हैं बल्कि सुंदर भी दिख सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का करें सेवन

आप अपने खाने में मांस, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें। आपको इतना ज्यादा खाना थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन अगर वजन बढ़ाना है तो आपको खाने की मात्रा बढ़ानी होगी दिन में चार से ज्यादा बार खाना खाना चाहिए। नाश्ते में अंडे, भुने हुए आलू का पौष्टिक जूस को शामिल करें। लंच में ब्रेड सैंडविच, केले दूध, सलाद को खा सकते हैं। रात के खाने में मीट, आलू सब्जियों को बढ़ाएं। फल और सब्जियां, बीन्स, दालें, मटर, ब्राउन राइस, होल ग्रेन ब्रेड, होल ग्रेन पास्ता और अन्य होल ग्रेन उत्पाद, शहद और फलों का जूस पिए।

Mahashivratri 2020 : महाशिवरात्रि का जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

खाने की मात्रा बढ़ाएं

अगर आपका मैटाबॉलिज़्म स्वाभाविक रूप से बहुत तेज है, तो दिन में तीन बार भोजन करने से कुछ नहीं होगा, फिर चाहे भोजन में कितने ही पोषक तत्व हों। आपका शरीर कैलोरी को बर्न करे। इसके लिए आपको कई बार खाना खाने की जरूरत है। इसका मतलब है कि केवल भूख लगने पर ही खाना नहीं खाना बल्कि आपको बिना भूख के भी खाना खाना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए दिन में पांच बार भोजन करने का टारगेट बनाएं। इतना ज्यादा खाना खाने में बहुत मेहनत लग सकती है, क्योंकि आपको दिन में कई बार खाने के लिए काफी ज्यादा खाना बनाना होगा। आलस बिल्कुल न करें। अगर आपने पतले होने के दर्द को समझा है तो आप हर चीज को फॉलो करें।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें

मीठे कार्बोकृत कोल्ड ड्रिंक पीकर और पिज्जा खाकर आपके मैटाबॉलिज़्म पर बुरा असर पड़ सकता है। मांसपेशियों की बजाय फैट्स बढ़ सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो अन्प्रॉसेस्ड हों। प्रॉसेस्ड मांस के बजाय ताजा चिकन चुनें। फास्ट फूड और स्नैक्स न खरीदें जो पौष्टिक न हों और जिनमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा हो।

खूब पानी पिएं

पानी से आपके शरीर को अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी को प्रोसेस करने में मदद मिलेगी। हर बार भोजन करते वक्त पानी पिएं, ताकि आप डिहाइड्रेशन से बचे रह सकें। क्योंकि आप मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए ज्यादा व्यायाम करेंगे, इसलिए हर दिन पानी के 12 गिलास पीने का टारगेट रखें।

एक्सरसाइज करना न भूलें

एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर बनाता है। जिससे आप स्वस्थ तो रहते ही हैं आप जो खाना खाते हैं। वह आपके शरीर को लगता है। सही ब्लड सप्लाई मिलने से दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है, और नई ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है।

Loading...
loading...

Related Post

helpline number

मोदी सरकार ने नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन नंबर किया जारी

Posted by - September 9, 2020 0
नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी में मानसिक बीमारी की घटनाओं की बाढ़ आ गई है। इससे निजात दिलाने के लिए बुधवार…