SCR

सभी नगरीय निकाय संचालित करायें स्थाई व अस्थाई रैनबसेरा: एके शर्मा

67 0

लखनऊ। गरीबों, आश्रयहीनों व निराश्रितों को ठंड व शीतलहर के दौरान खुले में सोने को मजबूर न होने पड़े, साथ ही ऐसे लोगों को भी जिन्हें परिस्थितिवश बस व रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों के आसपास खुले में सोना पड़ता है। इन सभी लोगों को ठंड से बचाने के लिए सभी नगर निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत अपने-अपने क्षेत्रों में स्थाई एवं जरूरत के अनुसार अस्थाई रैनबसेरों (Night Shelters) को संचालित कराये।

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी नगर विकास विभाग एवं नगरीय निकाय के अधिकारी रैनबसेरों के संचालन व व्यवस्था को बनाने में पूर्ण गम्भीरता एवं जिम्मेदारी के साथ कार्य करें। साथ ही सभी निकाय पदाधिकारी भी अपने क्षेत्रों में रैनबसेरों के व्यवस्थित संचालन में सहयोग करेंगे।

उन्होंने (AK Sharma) सभी नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि सड़क किनारे खुले में सोने वालों को ठंड से बचाने के लिए रैनबसेरा में पहुंचाने के लिए जरूर सहयोग करें। सभी निकाय अधिकारी शेल्टर होम्स की जानकारी के लिए साइनबोर्ड लगवाये। रैनबसेरों में उचित प्रबंध के साथ गर्म कपड़े, साफ-सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था हो।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने निर्देश में कहा कि बस व रेलवे स्टेशनों, अस्पतालों, मेडिकल कालेजो, लेबर अड्डों, बाजारों की भीड़-भाड़ वाले स्थानों के पास अनिवार्य से रैनबसेरा संचालित कराये। लोगों को ठंड से बचाने के लिए चौराहों, बाजारों, रेलवे व बस स्टेशनों, अस्पतालों के आसपास जहॉ पर मजबूरी में लोग आते हैं ऐसे स्थानों पर अलाव जलाने की भी व्यवस्था की जाए। सभी रैनबसेरों में महिलाओं और पुरूषों के लिए रहने की अलग-अलग व्यवस्था हो, शौचालय भी अलग-अलग हो।

रैन बसेरों में आने वाले लोगों की सुविधाओं का रखा जाए ख्याल: एके शर्मा

रैनबसेरों के संचालन में किसी प्रकार की कोताही न हो, इसकी देखरेख के लिए नोडल अधिकारी भी बनाये जाए। ठंड में खुले में व्यक्ति सोने को मजबूर न हो, इसकी भी निगरानी की जाए और सभी निकायों में इस कार्य हेतु रिस्पॉंस टीमें गठित की जाए।

Related Post

जतिन प्रसाद ने सीएम योगी से की मुलाकात,बड़ी जिम्मेदारी मिलने के आसार

Posted by - June 19, 2021 0
भाजपा में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय दल पर…
PM Modi Vertual

वर्चुअल रैली में बोले PM मोदी-‘बंगाल में शांति, विकास और सुरक्षा की ललक, होगा असल परिवर्तन’

Posted by - April 23, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के सातवें चरण के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra…
CM Yogi

आयुष विभाग की 238 करोड़ की 271 विकास परियोजनाओं का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

Posted by - March 6, 2024 0
लखनऊ । प्रदेश में आयुष पद्धति के जरिए हेल्थ टूरिज्म के सेक्टर में सबसे अधिक संभावनाएं हैं। आयुष से जुड़ी सभी…
Pushkar

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री से की शिष्टाचार भेंट, कई मुद्दों पर की बात

Posted by - June 23, 2022 0
नई दिल्ली/देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने गुरूवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime…
पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव: दीदी की दादागीरी के आगे नहीं झुकेगी भाजपा – पीएम मोदी

Posted by - May 9, 2019 0
कोलकाता। पीएम मोदी ने आज पश्चिम बंगाल के बांकुरा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राज्य…