Solar eclipse

कल आधी रात को पड़ेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, देखें समय

143 0

नई दिल्ली: साल 2022 का पहला सूर्यग्रहण (Solar eclipse) कल शनिवार यानी 30 अप्रैल को लग रहा है। इसके बाद अगला सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर को पड़ेगा। सूर्यग्रहण (Solar eclipse) की दृश्यता के आधार पर ही सूतककाल (Sutak period) का निर्धारित किया जाता है। अगर भारत में कोई ग्रहण नजर नहीं आता है तो उसका सूतककाल मान्य नहीं होता है। अगर भारत (India) में ग्रहण (Assumption) नजर आता है तो सूतक काल मान्य होता है।

सूर्यग्रहण (Solar eclipse) कब लगता है

जब चंद्रमा सूर्य को ढक देता है उसे सूर्यग्रहण कहा जाता है। इस स्थिति में सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती। यह घटना सूर्यग्रहण (Solar eclipse) होती है। जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढकता है तो सूर्य की किरणें धरती तक कम मात्रा में आ पाती हैं, जिसे आंशिक सूर्यग्रहण कहा जाता है। वहीं, जब चंद्रमा सूर्य के मध्य भाग को ढकता है, तो इस स्थिति में सूर्य एक अंगूठी की तरह नजर आने लगता है, इस स्थितिको वलयाकार सूर्यग्रहण कहते हैं।

इस दिन पड़ेगा 2022 का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को होगा फायदा

सूर्यग्रहण (Solar eclipse) 2022 अप्रैल का समय

साल का पहला सूर्यग्रहण 30 अप्रैल को आधी रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह 04 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा।

साल का पहला सूर्यग्रहण (Solar eclipse) कहां आएगा नजर

साल का पहला सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी पश्चिमी हिस्से, प्रशांत महासादर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में नजर आएगा। भारत में यह सूर्यग्रहण नजर नहीं आएगा। जिसके कारण भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

दूसरा सूर्यग्रहण (Solar eclipse) कब पड़ेगा

साल का दूसरा व अंतिम सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। 25 अक्टूबर को सूर्यग्रहण शाम 04 बजकर 29 मिनट से लेकर 05 बजकर 42 मिनट तक लगेगा। यह सूर्यग्रहण अफ्रीका महाद्वीप के उत्तर-पूर्वी भाग, एशिया के दक्षिण-पश्चिमी भाग और अटलांटिक में देखा जा सकेगा। यह सूर्यग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में नजर आएगा, जिसके कारण देश में सूतक काल मान्य होगा।

जानिए कल लगने वाले सूर्यग्रहण का समय, सूतक काल व स्थान

Related Post

Ankita Lokhande

अंकिता लोखंडे ने पहना ऐसा ट्राउजर, यूजर्स ने किया ऐसा कमेंट

Posted by - September 15, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड व टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे इन दिनों अपनी बेबाक राय रखने के लिए सुर्खियों में हैं। उन्होंने सुशांत…