रोजाना करें एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल का सेवन, दिखेगा अनोखा कमाल

807 0

लखनऊ डेस्क। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए टाइम निकालना अपने आप में बड़ी बात होती है। ऐसे में सबसे जरूर चीज है अपना ख्याल रखना डाइट को कंट्रोल करना। भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।इसके लिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है-

ये भी पढ़ें :-कहीं आपके नाखूनों का भी बदल तो नही रहा रंग, तो हो जाइए सावधान 

1-मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

2-मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन, कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाता है।

3-शरीर से काफी मात्रा में पसीना बह जाने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में एनर्जी की पूर्ति होती है। आपने देखा भी होगा कि किसी भी रोगी को डॉक्टर मूंग दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि ये दाल हल्की होती है, इसलिए आसानी से पच जाती है। ये शरीर और मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक होता है। ये दाल हल्की होने के कारण शरीर में गैस का इजाफा नहीं होने देती है।

Related Post

मेथी का पराठा

‘मेथी का पराठा’ पुरुषों की शारीरिक क्षमता सहित अन्य गुणों का होता है भंडार

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं। वैसे तो बच्चों को…