कहीं आपके नाखूनों का भी बदल तो नही रहा रंग, तो हो जाइए सावधान

591 0

लखनऊ डेस्क। शरीर जब बीमार होता है तो इसका असर हर अंग पर होता है। नाखून हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। जब हमारे नाखूनों का रंग बदलने लगता है तब यह संकेत है कि हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है। क्या आपको पता है कि नाखूनों का रंग और आकार बदलने से हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है। आइए जानें नाखूनों का रंग और आकार बदलने से हमारे शरीर में कौन-कौन सी समस्या आ सकती है।

ये भी पढ़ें :-रिश्ते में रहने के बावजूद भी आप किसी दूसरे की तरफ होते हैं आकर्षित, तो जानें वजह

1-नाखूनों में नीलापन होने का मतलब है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। जब आपके शरीर को प्राप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है तो आपके नाखून नीले पड़ने लगते हैं। नाखून नीले पड़ने से आपको फेफड़े और दिल की बिमारी से जूझना पड़ सकता है।

2-कई बार हमारे नाखूनों का रंग पीला हो जाता है। नाखून का रंग पीले होने का मतलब है कि आपके शरीर में खून की कमी है। नाखूनों का रंग पीला होने की वजह से लीवर में खराबी आ सकती है और कुपोषण भी हो सकता है। थॉयराइड और डायबिटीज भी बढ़ने के कारण भी आपके नाखून पीले रंग के होने लगते हैं। अगर आपके नाखूनों का रंग दिन प्रतिदिन गाढ़ा होने लगता है।

3-हमारे नाखून साइड से काले पड़ रहे हैं। कई बार हमारे नाखूनों की परत निकलने लगती है। जिसके कारण हमें थॉयराइड और फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

4-कई बार हमारे नाखून सफेद रंग के होने लगते हैं। अगर आपके नाखूनों का रंग भी सफेद हो रहा है तो सावधान हो जाएं। नाखून का रंग सफेद होने की वजह से आपको लीवर से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई बार हमारे नाखूनों में सूजन आने लगती हैं।

Related Post

यूपी में नई जनसंख्या नीति का विमोचन करेंगे सीएम योगी, दो से अधिक बच्चों वालों की कटेंगी सुविधाएं

Posted by - July 11, 2021 0
सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को यूपी जनसंख्या नीति 2020-21 शुरुआत करेंगे, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की गतिविधियां भी शुरु हो जाएंगी।…

ईद के मौके पर पाकिस्तान ने दी ‘मुबारकबाद’, हवाई क्षेत्र से बैन हटाया

Posted by - June 5, 2019 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर लगी पाबंदी हटाने के बाद सोमवार रात पहला…