vaccination

कोरोना ‘टीका उत्सव’ के बीच राज्यों ने किया वैक्सीन की कमी का दावा

497 0

ऩई दिल्ली। देश में तेजी से टीकाकरण (Corona Vaccination) जारी है। अबतक भारत में कुल 10,15,95,147 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने ‘टीका उत्सव’ (Vaccine Festival) की शुरुआत की है लेकिन इस कोरोना टीकाकरण अभियान में देश के सामने नई चुनौती खड़ी है। कई राज्यों का दावा है कि उनके पास टीकों की कमी है, जिसकी वजह से टीकाकरण अभियान स्पीड नहीं पकड़ पा रहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi)  ने रविवार को देश में ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत की और इसे कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताया। उन्होंने वायरस से मुकाबला करने के लिए जनता को अनेक सुझाव दिए और व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर स्वच्छता पर जोर देने को कहा।

महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों ने कही टीके की कमी की बात

महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान समेत अन्य कई देश भी कोरोना टीके की कमी की बात कह चुके हैं। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा है कि उनके पास सिर्फ 5 दिन की वैक्सीन शेष है।  वहीं राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि उनके पास दो दिन के टीके बचे हैं।  इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनके पास 7-10 दिन का स्टॉक बचा है। दिल्ली सरकार की तरफ से दावा हुआ है कि कई राज्यों के पास वैक्सीन की कमी है और कई के पास कुछ ही दिन का स्टॉक बचा है।

चार दिन चलेगा ‘टीका उत्सव’

पीएम मोदी  (PM Modi) ने कहा, ‘आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। यह ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।’

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,52,879 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,33,58,805 हुई। 839 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,69,275 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,08,087 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,20,81,443 है।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने की लोस उम्मीदवार माला राज्यलक्ष्मी के पक्ष में मतदान करने की अपील

Posted by - April 3, 2024 0
भटवाड़ी/ उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को गंगोत्री विधानसभा के भटवाड़ी पहुंचे और लोगों से टिहरी…
champat rai

राम मंदिर के लिए अब तक जुटाए 2500 करोड़, मुस्लिम समुदाय बढ़-चढ़कर दिया दान

Posted by - March 7, 2021 0
नई दिल्ली । राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शनिवार को दिल्ली में मीडिया से बातचीत…
CM Dhami

राज्य की कानून व्यवस्था का बेहतर होना जरूरी: सीएम धामी

Posted by - January 13, 2023 0
देहरादून। धामी सरकार (Dhami Government) पर्वतीय क्षेत्रों में राजस्व पुलिस व्यवस्था को समाप्त कर नियमित पुलिस व्यवस्था स्थापित कर रही…