vaccination

कोरोना ‘टीका उत्सव’ के बीच राज्यों ने किया वैक्सीन की कमी का दावा

220 0

ऩई दिल्ली। देश में तेजी से टीकाकरण (Corona Vaccination) जारी है। अबतक भारत में कुल 10,15,95,147 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने ‘टीका उत्सव’ (Vaccine Festival) की शुरुआत की है लेकिन इस कोरोना टीकाकरण अभियान में देश के सामने नई चुनौती खड़ी है। कई राज्यों का दावा है कि उनके पास टीकों की कमी है, जिसकी वजह से टीकाकरण अभियान स्पीड नहीं पकड़ पा रहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi)  ने रविवार को देश में ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत की और इसे कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताया। उन्होंने वायरस से मुकाबला करने के लिए जनता को अनेक सुझाव दिए और व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर स्वच्छता पर जोर देने को कहा।

महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों ने कही टीके की कमी की बात

महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान समेत अन्य कई देश भी कोरोना टीके की कमी की बात कह चुके हैं। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा है कि उनके पास सिर्फ 5 दिन की वैक्सीन शेष है।  वहीं राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि उनके पास दो दिन के टीके बचे हैं।  इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनके पास 7-10 दिन का स्टॉक बचा है। दिल्ली सरकार की तरफ से दावा हुआ है कि कई राज्यों के पास वैक्सीन की कमी है और कई के पास कुछ ही दिन का स्टॉक बचा है।

चार दिन चलेगा ‘टीका उत्सव’

पीएम मोदी  (PM Modi) ने कहा, ‘आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। यह ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।’

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,52,879 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,33,58,805 हुई। 839 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,69,275 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,08,087 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,20,81,443 है।

Related Post

पीएम मोदी ने आईएसपीए का किया उद्घाटन, कहा-भारत को इनोवेशन का नया सेंटर बनाना हमारा उद्देश्य

Posted by - October 11, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इंडियन स्पेस एसोसिएशन की शुरुआत कर दी है। उन्‍होंने इसका शुभारंभ वीडियो कांफ्रेंसिंग…
अवोकेडो का करें सेवन

रिसर्च: मधुमेह से बचाव के लिए अवोकेडो का करें सेवन, अन्य बीमारियों में हैं लाभप्रद

Posted by - November 24, 2019 0
नई दिल्ली। मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो अपने आहार में एवोकाडो को…

किसानों की भलाई का प्रचार करने वाली बीजेपी सरकार अन्नदाताओं को बोलने नहीं देती- प्रियंका गांधी

Posted by - September 21, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार यानी आज अपनी मांगों को लेकर दिल्ली पहुंचे किसानों को राष्ट्रीय…