कम होता है हृदय रोग का खतरा

चॉकलेट खाने से कम होता है हृदय रोग का खतरा, रिसर्च में खुलासा

198 0

 

नई दिल्ली। चॉकलेट खाने से न केवल आप का मुंह मीठा होता, बल्कि आपके हार्ट को तंदुरुस्त रखता है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक रिसर्च से हुआ है।

चॉकलेट हार्ट की ब्लड वेसल को हेल्दी रखने में मदद करती है

रिसर्च में दावा किया गया है कि सप्ताह में कम से कम एक बार चॉकलेट खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि चॉकलेट हार्ट की ब्लड वेसल को हेल्दी रखने में मदद करती है।

रिसर्च में पता चला था कि चॉकलेट ब्लड प्रेशर और ब्लड वेसल लाइनिंग दोनों के लिए फायदेमंद

इसके पहले हुए रिसर्च में पता चला था कि चॉकलेट ब्लड प्रेशर और ब्लड वेसल लाइनिंग दोनों के लिए फायदेमंद है। रिसर्च को लीड करने वाले अमेरिका के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के चयक्रिट क्रिटाननॉन्ग का कहना है कि मैं यह देखना चाहता था कि क्या यह हार्ट की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है या नहीं और यदि ऐसा होता है, तो क्या यह फायदेमंद या हानिकारक है?

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन बोले- ‘ हे ईश्वर मेरी मदद कीजिए…’

एक न्यूज चैनल की खबर के अनुसार शोधकर्ता ने पिछले पांच दशकों से चॉकलेट की खपत और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनियों के रुकावट) के बीच संबंध की जांच के अध्ययन का एक कंबाइड एनालिसिस किया है। एनालिसिस की 6 स्टडी में 336,289 लोगों ने भाग लिया है। इन्होंने अपने चॉकलेट कंज्यूम करने के बार में बतया। लगभग नौ वर्षों में, 14,043 लोगों में आर्टरी डिजीज हुई और 4,667 लोगों को दिल का दौरा पड़ा।

सप्ताह में एक बार से ज्यादा टाइम में चॉकलेट खाने से आठ प्रतिशत आर्टरी डिजीज का खतरा होता है कम

शोध में बताया गया है कि सप्ताह में एक बार से ज्यादा टाइम में चॉकलेट खाने से आठ प्रतिशत आर्टरी डिजीज का खतरा कम होता है। क्रिटानानॉन्ग ने बताया कि चॉकलेट में हार्ट को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फ्लेवोनोइड, मिथाइलक्सैन्थिन, पॉलीफेनोल और स्टीयरिक एसिड जो सूजन को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं।

जानें कौन सी चॉकलेट खाएं

शोधकर्ताओं की टीम ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कौन सी चॉकलेट खाना सबसे अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि शोध में इस बात का पता लगाने की कोशिश नहीं की गई कि कौन सी चॉकलेट अधिक फायदेमंद होगी। स्टडी ऑथर्स ने लिखा, “कोरोनरी आर्टरी डिजीज को रोकने के लिए चॉकलेट अच्छी है, लेकिन यह पता लगाने के लिए अधिक रिसर्च की आवश्यकता है कि कितनी और किस तरह की चॉकलेट सलाह की जाये।

ज्यादा चॉकलेट खाना भी नुकसानदायक है

शोघ में यह नहीं बताया गया कि कितना मात्रा में चॉकलेट खानी चाहिए? शोधकर्ताओं ने अधिक चाकलेट न खाने के लिए कहा है। उनके अनुसार, मध्यम मात्रा में चॉकलेट कोरोनरी धमनियों की रक्षा करता लगता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाना नुकसान पहुंचा सकता है।

Loading...
loading...

Related Post

टुकड़े-टुकड़े गैंग

गृह मंत्रालय बोला-‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’के बारे में नहीं है कोई जानकारी

Posted by - January 21, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सार्वजनिक सभाओं में अक्सर…