Workers

श्रमिकों को 10000 रुपये देगी राज्य सरकार, कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता

246 0

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने श्रम दिवस (Labour day) के अवसर पर शासकीय कर्मचारियों को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस (International Labor Day) के अवसर पर सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री श्रमिक (Workers) सियान सहायता योजना की घोषणा की है। इस योजना में बुजुर्ग श्रमिकों (Workers) को एक मुश्त 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। शासकीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की यह दर 1 मई 2022 से ही लागू होगी। वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता (Dearness allowance) प्राप्त हो रहा है, जो अब बढ़कर 22 प्रतिशत हो जाएगा। महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर्मचारी कर रहे थे।

श्रमिकों (Workers) के लिए बड़ा ऐलान

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण मण्डल में पंजीकृत भवन कर्मकार कल्याण मण्डल एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई योजना की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री श्रमिक (Workers) सियान सहायता योजना की घोषणा की है। इस योजना में बुजुर्ग श्रमिकों को एक मुश्त 10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए ऐसे श्रमिक (Workers) पात्र होंगे जिनकी न्यूनतम आयु 59 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष होगी। इसके साथ ही ये श्रमिक विगत 05 वर्षों से मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए।

Apple iPhone 14 Pro नए डिज़ाइन में होगा लॉन्च

महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

मई दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश ने महिला स्वावलंबियों को आगे बढ़ाने के लिए ई रिक्शा में अब 50 हजार की जगह 1 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा ने की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने नोनी सशक्तीकरण योजना में 18 वर्ष की आयु सीमा में 3 वर्ष की वृद्धि करते हुए अब योजना का लाभ 21 वर्ष तक की बालिकाओं को देने की घोषणा की है। साथ ही एक मई को शुरू की गयी मितान योजना के बारे में भी घोषणा की है कि दूसरे चरण में ये योजना ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की जाएगी।

सीएम धामी ने मां सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा का किया शुभारंभ

Related Post

S Jayshankar on Chabahar Day

इंटरनेशनल मीडिया में कोरोना के हालात पर भारत के खिलाफ हो रही एकतरफा रिपोर्टिंग : एस जयशंकर

Posted by - April 30, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना (Corona Virus) का कहर जारी है। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S  Jaishankar) ने…
CM Dhami

देवभूमि को 2025 तक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सरकार संकल्पित: सीएम धामी

Posted by - January 25, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, संविधान निर्माताओं और राज्य आन्दोलनकारियों को नमन करते हुए कहा कि समाज…