Summer

भीषण गर्मी से बचाव के लिए सरकार ने जारी की एडवाइजरी, बिगड़ेगा पारा

269 0

नई दिल्ली: देश में भीषण गर्मी (Summer) के साथ बढ़ते लू के मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार (Central government) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य (Central health) सचिव राजेश भूषण ने एडवाइजरी (Advisory) में नागरिकों को बताया है कि गर्मी (Summer) और लू से बचाव के लिए और लू लगने की स्थिति में क्या करें, क्या न करें। इसके अलावा राज्य सरकारों को गर्मी (Summer) और लू के मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं और अन्य इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

प्रचंड गर्मी (Summer) से मिलेगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों के लिए प्रचंड गर्मी (Summer) से राहत रहेगी, लेकिन उसके बाद पारा फिर से चढ़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, IMD ने उत्तर भारत में इस बार तापमान 50 डिग्री से ऊपर पहुंचने का अनुमान लगाया है। केंद्र सरकार की ये एडवाइजरी तब जारी हुई, जब प्रचंड गर्मी (Summer) ने उत्तर भारत में 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल में उत्तर-पश्चिमी इलाकों में औसत अधिकतम तापमान 35.90 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मध्य भारत में ये 37.78 डिग्री रहा। जो पिछले 120 सालों में सबसे ज्यादा है।

summer-remember : जानें गर्मी के मौसम में कैसे रखें आंखों का ख्याल

47 डिग्री का स्तर छू लिया

पारे ने अप्रैल में ही कई जगह 47 डिग्री का स्तर छू लिया, दिल्ली की गर्मी में 72 साल का रिकॉर्ड झुलस गया है। इसकी प्रमुख वजह जलवायु परिवर्तन और बारिश में बेहद कमी बताई जा रही है। 1 मार्च से 30 अप्रैल के बीच पूरे देश में 32% तो उत्तर पश्चिम भारत में 86 फीसदी तक कम बारिश हुई। तेज गर्मी खासकर दोपहर को 12 से 3 बजे के बीच बाहर न निकलें। जरूरी हो तो छाता लेकर जाएं या सूरज की सीधी रोशनी से बचने के लिए टोपी, तौलिया, गमछा आदि से अच्छी तरह ढककर रहें. नंगे पैर धूप में न निकलें। प्यास न होने पर भी पानी पीते रहें. ओआरएस आदि लें, मौसमी फल-सब्जियां खाएं, शराब से दूर रहें।

गर्मियों में अपनी स्किन के अनुसार चुनें सनस्क्रीन

Related Post

Smriti Irani

पश्चिम बंगाल : ‘जयश्री राम’ के नारे के साथ स्मृति की चुनौती

Posted by - March 12, 2021 0
पश्चिम बंगाल ।  नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी के नामांकन दाखिल करने से पहले हुई रैली में केंद्रीयमंत्री स्मृति ईरानी (Smriti…