West Bengal Elections

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण में 76.07 फीसदी मतदान

468 0

नयी दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Elections) के आठवें और अंतिम चरण के मतदान में 76.07 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

यह आंकड़ा शाम पांच बजे तक का है और उस वक्त मतदान जारी था।  आयोग ने एक बयान जारी कर बताया कि अंतिम चरण में 35 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 11,860 मतदान केंद्रों पर मतदान  शांतिपूर्ण  रहा।

सीतलकूची विधानसभा क्षेत्र में अमताली माध्यमिक शिक्षा केंद्र नामक मतदान केंद्र पर बृहस्पतिवार को ही फिर से मतदान संपन्न हुआ।   गत 10 अप्रैल को कूचबिहार में केंद्रीय सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर की गई गोलीबारी में पांच लोगों के मारे जाने के बाद इस मतदान केंद्र पर मतदान निलंबित कर दिया गया था।

एक्जिट पोल नतीजों में बंगाल में BJP-TMC में कड़ी टक्कर

आरोप है कि कुछ स्थानीय लोगों ने सुरक्षा बलों की राइफल छीनने का प्रयास किया था जिसके बाद गोलीबारी की गई   आयोग के मुताबिक, आठवें चरण के मतदान में 11,860 बैलट यूनिट, 11,860 कंट्रोल यूनिट और 11,860 वीवीपैट का उपयोग किया गया।  चुनाव आयोग के बयान में कहा गया है,   ईवीएम और वीवीपैट के काम नहीं करने का अनुपात पिछले कुछ दौर के मतदान के तुलनात्मक ही रहा।

आमतौर पर एक ईवीएम के साथ एक कंट्रोल यूनिट, कम से कम एक बैलट यूनिट और एक पेपर ट्रेल मशीन होती है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बृहस्पतिवार तक 339.45 करोड़ रुपये की नकदी, शराब और मतदाताओं को लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दूसरी वस्तुएं जब्त किए जाने की जानकारी सामने आई। यह आंकड़ा 2016 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 7.65 गुना अधिक है।

Related Post

CM Vishnudev Sai

चित्रकोट महोत्सव -2024 उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे मुख्यमंत्री साय

Posted by - March 4, 2024 0
जगदलपुर। चित्रकोट महोत्सव-2024 उद्घाटन समारोह में 05 मार्च को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) शामिल होंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री साय…
ठाकरे सरकार पर बढ़ा खतरा

ठाकरे सरकार पर बढ़ा खतरा

Posted by - March 22, 2021 0
पूर्व पुलिस कमिश्नर की चिट्ठी के बाद  महाराष्ट्रकी उद्धव ठाकरे सरकार पर संकट मंडरारहाहै। एनसीपी नेताशरद पवार ने  अपने नेताओं…