Oxygen Express

रेलवे ने 10 दिन में 640 टन Oxygen की ढुलाई की

144 0

नयी दिल्ली। भारतीय रेलवे ने पिछले 10 दिनों में देश के अलग अलग हिस्सों में 640 टन Oxygen की आपूर्ति की है। इसी के साथ पहली Oxygen Express बृहस्पतिवार रात को हरियाणा पहुंचने वाली है। रेलवे ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली को Oxygen की आपूर्ति की गई है जबकि आॅक्सीजन एक्सप्रेस ओडिशा के अंगुल से जीवन रक्षक गैस लेकर बृहस्पतिवार रात को हरियाणा पहुंचेगी।

खाली रेलगाड़ी फरीदाबाद से राउलकेला के रास्ते में है और उसके बृहस्पतिवार की रात तक पहुंचने की संभावना है।  रेलवे ने कहा,   अभियान को पूरी तत्परता से संचालित करने के क्रम में तीन अतिरिक्त रेलगाड़ियां या तो तरल आॅक्सीजन लेकर गंतव्य की ओर बढ़ रही हैं या खाली रेलगाड़ियों तरल Oxygen लेने के लिए Oxygen संयंत्र के लिए रवाना हो चुकी हैं।

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण में 76.07 फीसदी मतदान

एक अनुमान के अनुसार अगले 24 घंटों में भारतीय रेलवे द्वारा कुल तरल चिकित्सीय Oxygen की ढुलाई का आंकड़ा 640 टन के स्तर पर पहुंच जाएगा।  उसने बताया कि उत्तर प्रदेश पहुंची पांचवी आॅक्सीजन एक्सप्रेस से पांच टैंकरों में 76.29 टन आॅक्सीजन पहुंचाई गई।

इनमें से एक टैंकर वाराणसी उतरा जबकि चार टैंकरों को लखनऊ पहुंचाया गया। उत्तर प्रदेश के लिए छठी आॅक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्य की ओर दौड़ रही है और इसके शुक्रवार सुबह लखनऊ पहुंचने की संभावना है, जो चार टैंकरों में 33.18 टन आॅक्सीजन लेकर आ रही है।

खाली टैंकरों को लेकर एक अन्य Oxygen Express के Oxygen संयंत्रों से अगली खेप लेने के लिए बृहस्पतिवार को लखनऊ से रवाना होने की संभावना है।

मंत्रालय ने बताया,   तेलंगाना सरकार ने भी भारतीय रेलवे से आॅक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का अनुरोध किया था। इस क्रम में तेलंगाना के सिकंदराबाद से अंगुल के लिए पांच खाली टैंकर लेकर आॅक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हो चुकी है और इसके कल अंगुल पहुंचने की संभावना है।

Related Post

कांग्रेस का घोषणापत्र

झारखंड विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने घोषणापत्र में खोला वादों का पिटारा, यहां देखें

Posted by - November 24, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को कांग्रेस पार्टी ने अपने वादों का पिटारा खोला है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी…

70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

Posted by - January 26, 2019 0
नई दिल्ली। आज हमारा देश 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। ऐसे में सुरक्षा को चाक-चौबंद रखने के लिए राजधानी…
कोरोनावायरस

कोरोना वायरस पर सलमान बोले- नमस्कार…हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है!

Posted by - March 5, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान इन दिनों ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ की शूटिंग में काफी व्यस्त हैं। सलमान…
mann ki baat

मोदी के ‘ मन की बात’

Posted by - November 29, 2020 0
‘ मन की बात’  कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत खास बातें करते हैं। वे देश को निरंतर आगे बढ़ने…