On standing suddenly in the problem of dizzying head

अचानक खड़े होने पर, सिर चकराने की दिक्कत में न बरते लापरवाही, हो सकती है यह बीमारी

518 0

आपको अचानक खड़े होने पर सिर चकराने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। सिर में भयंकर दर्द शुरू होता है अचानक सिर चकराने लगता है।

जानिए शाहरुख खान के प्रोडक्‍शन हाउस की फिल्म Class of 83 को किसने भेजा नोटिस

वायरोलॉजी जर्नल के शोध में विशेषज्ञों की तरफ से कहा गया है कि ऐसे लोग जिनको बैठकर उठने पर सिर चकराने लगता है, उनको दिमागी कमजोरी का कारण बनने वाली बीमारी डिमनेशिया का खतरा 40 फीसद तक होता है।

शोध में आगे बताया गया है, “Orthostatic hypotension में किसी शख्स का ब्लड प्रेशर बढ़ने की सूरत में अचानक कमी आती है और उसका एक आम लक्षण खड़े होने पर सिर चकराना भी होता है।” शोध में 73 साल की उम्र के ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आते है।

विशेषज्ञों ने वॉलेंटियर पर ये पता लगाने की कोशिश की खड़े होने पर उनके ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और नब्ज किस रफ्तार से चल रही है।

जानिए इस साल गणपती की मूर्ति को घर में स्थापित करने का शुभ मुहूर्त

शोधकर्ताओं के मुताबिक Orthostatic hypotension के शिकार लोगों में डिमनेशिया का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले 40 फीसद ज्यादा पाया गया है। उन्होंने बताया कि Orthostatic hypotension में दिमाग के एक हिस्से की तरफ खून के बहाव में कमी आ जाती है। जिसकी वजह से सिर चकराने लगता है। यही वजह है कि लो ब्लड प्रेशर से डिमनेशिया बढ़ जाता है।

Loading...
loading...

Related Post

मां दुर्गा अब कोरोनावायरस से बचाएंगी

मां दुर्गा अब कोरोनावायरस से बचाएंगी! भजन गायक नरेंद्र चंचल का Video वायरल

Posted by - March 13, 2020 0
मुंबई। कोरोनावायरस के कहर से आज दुनिया का लगभग हर देश परेशान है। कोरोनावायरस  विकराल रूप लेता जा रहा है।…
कोरोना

भारत के सिर्फ तीन राज्यों से कोरोना संक्रमण के 60.18 फीसदी मामले

Posted by - June 29, 2020 0
नई दिल्ली । वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु की स्थिति भयावह होती जा…