sri lanka crisis

Sri Lanka Crisis: देश में भयावह हुए हालत, ऑस्ट्रेलियाई टीम के दौरे पर संकट

176 0

कोलम्बो। श्रीलंका (Sri Lanka Crisis) इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। आर्थिक पतन की कगार पर खड़े श्रीलंका (Sri Lanka) में आम लोग अनाज के दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं। यही वजह है कि उनके गुस्से का पारा अब सातवें आसमान पर पहुंच गया है। नाराज जनता पहली बार श्रीलंका की सड़कों पर उतर आई है।

तमाम प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर को घेरा, जमकर तोड़-फोड़ की। पुलिस के वाहनों को आग लगा दी थी। 12 अप्रैल को ही सरकार ने 51 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुका पाने में असमर्थता जताते हुए श्रीलंका को दीवालिया घोषित कर दिया। इसके बाद 9 मई को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया।

श्रीलंका के ताजा अपडेट यह हैं कि देश में लागू कर्फ्यू को 12 मई की सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, रक्षा मंत्रालय ने शूट एट साइट का आदेश जारी कर दिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दौरे पर संकट

इन सब चीजों का असर श्रीलंकाई क्रिकेट पर पड़ना स्वाभाविक है। मई के आखिर में ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को श्रीलंका दौरे पर आना है। श्रीलंका में लगातार हो रहे बवाल के चलते यह दौरा अधर में लटक सकता है। इसके बाद अगस्त में श्रीलंका की मेजबानी में ही एशिया कप भी होना है। इस टूर्नामेंट पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

Sri Lanka Crisis: पूर्व पीएम के घर को भीड़ ने किया आग के हवाले, सेना ने संभाला मोर्चा

ऑस्ट्रेलियाई टीम को श्रीलंका दौरे पर 3 टी20, 5 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज खेलना है। दौरे का आगाज 7 जून को श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मुकाबले से होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम को श्रीलंका दौरे पर आखिरी टेस्ट मैच 8 जुलाई से खेलना है। इसके बाद श्रीलंका को एशिया कप की मेजबानी करना है। यह टूर्नामेंट 20 से 11 सितंबर तक होना है। एशिया कप का यह 15वां संस्करण आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए 20 ओवर्स के फॉर्मेट में खेला जाना है।

शिफ्ट हो सकता है एशिया कप

हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ था कि श्रीलंका में मौजूदा वित्तीय संकट के चलते वहां एशिया कप होना मुश्किल है, जिसके चलते इसे किसी दूसरे देश में शिफ्ट किया जा सकता है। हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। इस पर आखिरी फैसला इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को ही लेना है।

टूर्नामेंट में भाग लेंगी 6 टीमें

एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेंने जा रही हैं। श्रीलंका, गत चैम्पियन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। इसके बाद क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के बाद छठी और अंतिम टीम का निर्णय होगा। छह टीमों का क्वालिफाइंग टूर्नामेंट 20 अगस्त से शुरू होगा।

भारत है मौजूदा चैम्पियन

टी20 फॉर्मेट एशिया कप का पिछला संस्करण 2016 में बांग्लादेश में आयोजित किया गया था। एमएस धोनी के नेतृत्व वाले भारत ने बारिश से बाधित मैच में मेजबान बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। फिर संयुक्त अरब अमीरात में हुए आगामी सीजन में भारतीय टीम फिर से विजयी रही थी, जो 50 ओवरों के प्रारूप में खेला गया था।

श्रीलंका में बढ़ी आर्थिक संकट की आग, सरकार के खिलाफ तेज हुआ विरोध

Related Post

बीमार बच्चीम के पिता ने लगाई इंग्लैंईड के पीएम को फटकार, जानें मामला

Posted by - September 21, 2019 0
लंदन। इंग्‍लैंड के निवनियुक्‍त पीएम बोरिस जॉनसन लंदन के व्‍हिप्‍स क्रॉस यूनिवर्सिटी हॉस्‍पिटल  पहुंचे थे। जहां अस्पताल की अव्यवस्था को…
विक्रम लैंडर

नासा बोला- चांद पर विक्रम लैंडर ने की हार्ड लैंडिंग ,जारी की लैंडिंग साइट की तस्वीरें

Posted by - September 27, 2019 0
नई दिल्ली। बीते सात सितंबर को चंद्रयान-2 मिशन के तहत इसरो का विक्रम लैंडर का चांद की सतह पर लैंडिंग…