Gold and silver

चांदी 740 रुपये फिसली, जानें क्या आज सोने का नया भाव

680 0

नई दिल्ली। दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार के लिए सोने-चांदी के भाव जारी हो गए हैं। इंटरेनशनल मार्केट दोनों कीमती धातुओं की सपाट कारोबार देखने को मिला है। इसी बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 237 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा है। तो वहीं, चांदी की कीमतों में 740 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई है।

सोने की नई कीमतें

एचडीएफसी सिक्योंरिटीज ने बताया कि आज दिल्ली सर्राफा बाजार में 237 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 49,022 के स्तर पर पहुंच गया। इसके पहले गुरुवार को 48,785 रुपये प्रति 10 ग्राम था। इंटरनेशल मार्केट में गोल्ड का नया भाव 1,774 डॉलर प्रति आउंस पर रहा।

चांदी की नई कीमतें

इसी प्रकार चांदी का भाव 740 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई, जिसके बाद नया भाव 49,060 रुपये के स्तर पर है। इसके पहले गुरुवार को यह भाव 49,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। लेकिन, इंटरनेशनल मार्केट सपाट कारोबारी देखने को मिला, जिसके बाद चांदी का नया भाव 17.99 डॉलर प्रति आउंस रहा।

रक्षा खरीद परिषद ने 38 हजार करोड रुपये के सौदों पर लगाई मुहर

विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच कैश की जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश गोल्ड समेत अन्य एसेट क्लास को बेचने की भी कोशिश कर रहे हैं। घरेलू बाजार में सोने का भाव 47,950 रुपये से लेकर 48,300 के करीब भी रह सकता है।

आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक, 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.9 फीसदी की गिरावट आएगी

इस मामले से जुड़े एक एक्सपर्ट का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वैश्विक ग्रोथ का अनुमान घटा दिया है और कहा है कि मौजूदा माहामारी से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं की हालत बेहद खराब व चिंताजनक होगी। आईएमएफ के अनुमान के मुताबिक, 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.9 फीसदी की गिरावट आएगी। यही कारण है कि सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है।

Related Post

Anantnag encounter

अनंतनाग मुठभेड़ में जैश के दो आंतकवादी ढेर, इंटरनेट सेवा बंद

Posted by - March 11, 2021 0
अनंतनाग। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग  जिले में सुरक्षा बलों की तलाशी व घेराबंदी अभियान के दौरान गुरुवार जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के…
हिजबुल कमांडर हारून हफज ढेर

जम्मू-कश्मीर: सेना से मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर हारून हफज ढेर

Posted by - January 15, 2020 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने हिजबुल मुजाहिद्दीन के जिला कमांडर हारुन हाफज को डोडा में एक मुठभेड़ में…
जनसंख्या का विस्फोट

स्वास्‍थ्य मंत्रालय को मिली चेतावनी, लॉकडाउन के बाद हो सकता है जनसंख्या का विस्फोट

Posted by - May 4, 2020 0
देहरादून। पूरी दुनिया सहित भारत भी कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। इस पर लगाम कसने के लिए सरकार लगातार…
IIT Kharagpur

आईआईटी खड़गपुर ने विकसित की जल शुद्धिकरण की तकनीक

Posted by - March 11, 2021 0
नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आआईटी) खड़गपुर (IIT Kharagpur) स्थित तकनीकी उत्कृष्टता केंद्र जल शुद्धिकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा…