RBI,Shaktikanta Das

आरबीआई रेपो दर वृद्धि पर सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक टूटा; निफ्टी 16,800 के नीचे गिरा

441 0

आरबीआई(RBI) गवर्नर लाइव: भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das) ने आज कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने ऑफ-साइकिल बैठक में बैठक की और पॉलिसी रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.40% कर दिया। उन्होंने कहा कि वैश्विक मुद्रास्फीति अप्रैल में उच्च रहने की उम्मीद है और आरबीआई (RBI) की नीतिगत कार्रवाई मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने और विकास को बनाए रखने का एक प्रयास है।

उन्होंने कहा कि एमपीसी ने नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.5% करने का फैसला किया है। मार्च में सीपीआई मुद्रास्फीति बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई जबकि डब्ल्यूपीआई (थोक मूल्य सूचकांक) मुद्रास्फीति उसी महीने 14.55 प्रतिशत पर पहुंच गई। अर्थशास्त्रियों और बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि केंद्रीय बैंक को आगामी जून की मौद्रिक नीति बैठक में दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की जरूरत है। शक्तिकांत दास का फैसला अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति बैठक से ठीक पहले आया है, जहां जेरोम पॉवेल के नेतृत्व वाले एफओएमसी द्वारा दर वृद्धि चक्र शुरू करने की उम्मीद है।

टाटा स्टील के शेयर में आई तेजी, जाने आपको स्टॉक खरीदना, बेचना या रखना चाहिए?

RBI

दोपहर 2.15 बजे बीएसई सेंसेक्स 1,012.09 अंक या 1.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,963.90 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 50 300 अंक से अधिक की गिरावट के साथ 16,800 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था।

बैंकिंग शेयरों में गिरावट के बाद केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह नकद आरक्षित अनुपात में भी वृद्धि करेगा, जिससे सिस्टम से 87,000 करोड़ रुपये की तरलता समाप्त हो जाएगी। अदानी पोर्ट्स, बजाज जुड़वां, टाइटन और हिंडाल्को शीर्ष ब्लूचिप हारने वालों में से थे।

आरबीआई (RBI) दर में कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एक आश्चर्यजनक कदम में, मौद्रिक नीति समिति ने 2 मई से 4 मई तक एक अनिर्धारित बैठक की और सर्वसम्मति से बेंचमार्क नीति रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत करने का निर्णय लिया। . दास ने कहा कि आवास की वापसी पर ध्यान केंद्रित करते हुए मौद्रिक नीति का रुख उदार रहा।

एलन ने किया ‘Coca-Cola’ और ‘McDonald’s’ खरीदने का ऐलान

Related Post

nirmala sitaraman

सरकार लोगों की जीवन और आजीविका बचाने के लिए प्रयासरत : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Posted by - April 19, 2021 0
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश में कोविड-19 के प्रकोप को…

10 हजार रुपये से नीता ने शुरू किया था ये बिज़नेस, अब करोड़ों में है टर्नओवर

Posted by - February 5, 2021 0
साधारण परिवार से आने वाली बेंगलुरु की नीता अदप्पा ने नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू किया और आज उनके बिजनेस…

पेट्रोल के बढ़ते दामों के लिए सीतारमण ने कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- नहीं कम होंगे दाम

Posted by - August 17, 2021 0
कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की चिंता को बढ़ा दिया, केंद्र सरकार ने भाव…