PNG

पेट्रोल-डीजल के बाद अब रसोई तक पहुंची महंगाई की आग

54 0

नई दिल्ली: देश में महंगाई के विकास ने तेजी से रफ़्तार पकड़ ली है। पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) में महंगाई की लगी ‘आग’ अब लोगों की रसोई तक पहुंच गई है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को 14 दिन के भीतर दूसरी बार पाइप्‍ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों को बढ़ोतरी की है। आईजीएल ने बुधवार आधी रात को अपने ग्राहकों को SMS भेजकर कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि पीएनजी की कीमत में 4.25 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) की बढ़ोतरी की जा रही है। नई बढ़ी हुई दरें आज यानी 14 अप्रैल से लागू होंगी।

दिल्ली में आज से सीएनजी की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 71.61 रुपये प्रति किलो कर दी गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए, सीएनजी की कीमत 74.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 79.94 रुपये प्रति किलोग्राम होगी।

इससे पहले कंपनी ने 24 मार्च को पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की थी, जबकि 1 अप्रैल को भी पीएनजी की कीमतों में 5.85 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी। नई कीमतों से दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में पीएनजी का इस्तेमाल करने वाले करीब 17 लाख परिवार प्रभावित होंगे।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं से बलात्कार करने की धमकी देने वाला संत गिरफ्तार

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के गाजियाबाद में पीएनजी का रेट 45.96 रुपये पहुंच गया है। दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा के मुकाबले गुरुग्राम में अभी भी पीएनजी सस्ता है और यहां नया रेट 44.06 रुपये हो गया है। इसके अलावा करनाल और रेवाड़ी में पीएनजी की दर 44.67 रुपये प्रति एससीएम है जबकि मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में यह 49.47 रुपये प्रति एससीएम है। पीएनजी का उपयोग एलपीजी जैसे घरों में खाना पकाने के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें: डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की आज 131 वीं जयंती, जानें 10 अहम बातें

Related Post

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…

फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

Posted by - September 9, 2021 0
फ्यूचर-रिलायंस रिटेल मर्जर डील से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट…
LIC IPO

डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुए LIC के शेयर, जानिए कितना हुआ नुकसान

Posted by - May 17, 2022 0
नई दिल्ली/मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की शेयर बाजार में मंगलवार को…