Site icon News Ganj

आरबीआई रेपो दर वृद्धि पर सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक टूटा; निफ्टी 16,800 के नीचे गिरा

RBI,Shaktikanta Das

FILE PHOTO: The Reserve Bank of India (RBI) Governor Shaktikanta Das greets the media as he arrives at a news conference after a monetary policy review in Mumbai, India, February 6, 2020. REUTERS/Francis Mascarenhas

आरबीआई(RBI) गवर्नर लाइव: भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das) ने आज कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने ऑफ-साइकिल बैठक में बैठक की और पॉलिसी रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.40% कर दिया। उन्होंने कहा कि वैश्विक मुद्रास्फीति अप्रैल में उच्च रहने की उम्मीद है और आरबीआई (RBI) की नीतिगत कार्रवाई मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने और विकास को बनाए रखने का एक प्रयास है।

उन्होंने कहा कि एमपीसी ने नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.5% करने का फैसला किया है। मार्च में सीपीआई मुद्रास्फीति बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई जबकि डब्ल्यूपीआई (थोक मूल्य सूचकांक) मुद्रास्फीति उसी महीने 14.55 प्रतिशत पर पहुंच गई। अर्थशास्त्रियों और बाजार विशेषज्ञों ने कहा है कि केंद्रीय बैंक को आगामी जून की मौद्रिक नीति बैठक में दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की जरूरत है। शक्तिकांत दास का फैसला अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति बैठक से ठीक पहले आया है, जहां जेरोम पॉवेल के नेतृत्व वाले एफओएमसी द्वारा दर वृद्धि चक्र शुरू करने की उम्मीद है।

टाटा स्टील के शेयर में आई तेजी, जाने आपको स्टॉक खरीदना, बेचना या रखना चाहिए?

दोपहर 2.15 बजे बीएसई सेंसेक्स 1,012.09 अंक या 1.78 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,963.90 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 50 300 अंक से अधिक की गिरावट के साथ 16,800 के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था।

बैंकिंग शेयरों में गिरावट के बाद केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह नकद आरक्षित अनुपात में भी वृद्धि करेगा, जिससे सिस्टम से 87,000 करोड़ रुपये की तरलता समाप्त हो जाएगी। अदानी पोर्ट्स, बजाज जुड़वां, टाइटन और हिंडाल्को शीर्ष ब्लूचिप हारने वालों में से थे।

आरबीआई (RBI) दर में कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एक आश्चर्यजनक कदम में, मौद्रिक नीति समिति ने 2 मई से 4 मई तक एक अनिर्धारित बैठक की और सर्वसम्मति से बेंचमार्क नीति रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत करने का निर्णय लिया। . दास ने कहा कि आवास की वापसी पर ध्यान केंद्रित करते हुए मौद्रिक नीति का रुख उदार रहा।

एलन ने किया ‘Coca-Cola’ और ‘McDonald’s’ खरीदने का ऐलान

Exit mobile version