English

अब सरकारी स्कूल के शिक्षक भी बोलेंगे अंग्रेजी, सरकार ने बनाया ये प्लान

352 0

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi government)अपने स्कूलों के शिक्षकों के लिए “प्रोजेक्ट शिक्षक सशक्तिकरण” (Project teacher empowerment) नामक एक गहन अंग्रेजी (English) बोलने वाला प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है। कार्यक्रम का लाभ सभी नियमित शिक्षक और उप-प्राचार्य उठा सकते हैं। पाठ्यक्रम में कुल 160 घंटे की अवधि शामिल होगी। आधिकारिक अधिसूचना में लिखा है, “शिक्षा निदेशालय (डीओई) अपने स्कूलों में छात्रों के लिए शिक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी (English) के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

इसलिए, छात्रों के साथ विपुल और आकर्षक बातचीत के लिए शिक्षकों के लिए अंग्रेजी में संचार कौशल का अधिग्रहण व्यापक रूप से महत्वपूर्ण है। जटिल जानकारी को समझने और तोड़ने, इस जानकारी को अपने छात्रों (मौखिक और लिखित दोनों रूप में) को स्पष्ट रूप से बताने के लिए शिक्षक जिम्मेदार हैं, इसे इस तरह से प्रस्तुत करते हैं जिससे उनका ध्यान बना रहे, उनके सुनने के कौशल में सुधार हो और उनकी समस्याओं का समाधान हो।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि इस परियोजना से स्कूलों में अंग्रेजी भाषा के उपयोग के संबंध में मौजूदा निपुणता में एक आदर्श बदलाव आने की उम्मीद है। इस परियोजना की कल्पना की गई है कि यह निरंतर व्यावसायिक विकास का अवसर आपकी संपूर्ण शिक्षण-शिक्षण यात्रा का मुख्य आकर्षण होगा। जिलों के भीतर निर्दिष्ट केंद्रों पर कक्षाएं नियमित कक्षाओं से पहले या बाद में दो घंटे के लिए आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रम से गुजरने वाले शिक्षकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य परीक्षा जैसे जीईएसई (स्पोकन इंग्लिश में ग्रेडेड एग्जामिनेशन) या एपीटीआईएस में शामिल होना होगा।

भारत में जल्द होगी नए सीडीएस की नियुक्ति : राजनाथ सिंह

अधिसूचना में कहा गया है कि “जो लोग इस कार्यक्रम को चुनते हैं, उन्हें स्पेशलाइज्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस, दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल, कोर एकेडमिक यूनिट और दिल्ली बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का हिस्सा बनने के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा। उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण और एक्सपोजर यात्राओं के लिए भेजा जाएगा।”

 

Related Post

मायावती ने पेट्रोल, डीजल तथा रसोई गैस के बढ़ते दामों पर केंद्र व राज्य सरकार को घेरा

Posted by - October 14, 2021 0
लखनऊ। पेट्रो पदार्थों की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने गुरुवार को केन्द्र तथा राज्य…