Rajnath Singh

भारत में जल्द होगी नए सीडीएस की नियुक्ति : राजनाथ सिंह

135 0

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंगलवार को कहा कि नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति जल्द की जाएगी और इसके लिए प्रक्रिया जारी है। सशस्त्र बलों के लिए “अग्निपथ” भर्ती योजना के रोलआउट पर दिल्ली (Delhi) में एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, “CDS की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।”

पिछले साल 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से सीडीएस का पद खाली पड़ा है। इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने शीर्ष पद के लिए चयन पूल को चौड़ा करते हुए अधिसूचना जारी की थी।

सीडीएस के लिए कौन पात्र है?

नए नियमों के अनुसार 62 वर्ष से कम आयु का कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल, एयर मार्शल और वाइस एडमिरल CDS के पद पर नियुक्ति के लिए पात्र होंगे।

थल सेना, वायु सेना और नौसेना अधिनियमों में किए गए परिवर्तनों के अनुसार, थ्री-स्टार अधिकारी अब तीन सेवाओं के सेवारत प्रमुखों के साथ-साथ सीडीएस बनने के योग्य हैं।

पीवी सिंधु की करारी हार, इंडोनेशियाई ओपन के पहले दौर से साई प्रणीत भी बाहर

भारत का पहला CDS

जनरल रावत ने 1 जनवरी, 2020 को सेना, नौसेना और वायु सेना के कामकाज में अभिसरण लाने और देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिए भारत के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला।

सीडीएस का एक अन्य प्रमुख आदेश थिएटर कमांड की स्थापना सहित संचालन में संयुक्तता लाकर संसाधनों के इष्टतम उपयोग के लिए सैन्य कमांड के पुनर्गठन की सुविधा प्रदान करना था। 1999 में कारगिल युद्ध के मद्देनजर देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों की जांच के लिए गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने सीडीएस को रक्षा मंत्री के एकल-बिंदु सैन्य सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी।

अगर आप स्मार्टफोन की कम बैटरी लाइफ से है परेशान, तो चेंज करें ये सेटिंग्स

Related Post

रक्षा उद्योग में सक्रिय भागीदारी के लिए निजी क्षेत्र को आमंत्रित करता हूं – राजनाथ सिंह

Posted by - October 4, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा मैं निजी सेक्टर से कहना चाहूंगा…
Joint

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए राजनाथ सिंह ने संयुक्त नागरिक-सैन्य कार्यक्रमों पर दिया जोर

Posted by - June 13, 2022 0
मसूरी: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को विश्वास व्यक्त किया कि संयुक्त नागरिक-सैन्य कार्यक्रम सिविल सेवकों…